पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Currently, 4.5 Lakh Vaccine Stocks For 45+ People In The State, Only One And A Half Lakhs For 18+

कोरोना वैक्सीनेशन:प्रदेश में इस वक्त 45+ वालों के लिए 4.5 लाख वैक्सीन का स्टॉक, 18+ के लिए सिर्फ डेढ़ लाख

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीन की कमी को दूर करने के लिए रूस की स्पूतनिक खरीदने की तैयारी
  • 15 के बाद होगा 10.50 लाख वैक्सीन का स्टॉक

प्रदेश में 45 से अधिक के उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए सरकार के पास 4.50 लाख वैक्सीन का स्टॉक है। इस सप्ताह इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए 4 लाख वैक्सीन केंद्र से मिलेगी। 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को मुफ्त वैक्सीनेशन करने के लिए केंद्र हर सप्ताह 4 लाख वैक्सीन भिजवा रहा है।

वहीं, 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए राज्य के पास वैक्सीन की कमी बनी हुई है, अभी 1 लाख 48 हजार वैक्सीन ही हैं जिससे 15 मई तक काम चलाया जाना है। इस कमी को दूर करने के लिए रूस में बनी स्पूतनिक वैक्सीन खरीदे जाने की तैयारी कर ली है। प्रदेश में बड़ी दिक्कत 18 से 44 आयु वर्ग के 3 करोड़ 40 लाख लोगों के वैक्सीनेशन की है। इस वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन किए जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बनाई गई पालिसी के अनुसार राज्य सरकार, उद्योग जगत और निजी क्षेत्र के लोग अपने लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए वैक्सीन खरीद सकते हैं।

45 लाख वैक्सीन खरीदी के लिए 180 करोड़ का ऑर्डर

राज्य सरकार की ओर से अभी तक 18 से 44 के आयु के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए 45 लाख वैक्सीन खरीदी के लिए 180 करोड़ का ऑर्डर सीरम इंस्टीट्यूट पुणे को दिया है। इसमें से 9 लाख वैक्सीन 15 मई तक मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही भारत बायोटेक से 1.50 लाख को-वैक्सीन सरकार मिलना है। इस तरह 15 के बाद सरकार के पास 10 लाख 50 हजार वैक्सीन उपलब्ध रहेगी।

वैक्सीन खरीदी के लिए 1341 करोड़ रु. किए रिजर्व
राज्य सरकार की योजना के हिसाब से 18 से 44 के आयु के 3 करोड़ 40 लाख लोगों के वैक्सीनेशन के लिए 5 करोड़ 29 लाख वैक्सीन की जरूरत होगी, जिस पर 2710 करोड़ रुपए का खर्च आना है। इसमें वैक्सीन खरीदी के लिए 1341 करोड़ रुपए का फंड रिजर्व कर दिया गया है। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट पुणे से 4 करोड़ 76 लाख कोविशील्ड और भारत बायोटेक हैदराबाद से 52 लाख 25 हजार को-वैक्सीन डोज खरीदने कै तैयारी है। दोनों वैक्सीन निर्माता कंपनियों के वैक्सीन खरीदी के ऑर्डर भी कर दिए गए हैं। प्रदेश में अब तक हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिकों एवं 45 से अधिक उम्र के 83 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

21 सेंटर में ऑनलाइन बुकिंग पूरी; 18 साल से अधिक उम्र के 2200 लोगों को आज 22 सेंटर पर लगेगी वैक्सीन

भोपाल| शनिवार से 18 वर्ष से उम्र के अधिक लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी। इसके तहत 22 सेंटर तय किए गए है। 21 सेंटर में ऑनलाइन बुकिंग शत प्रतिशत हो चुकी है। प्रत्येक सेंटर पर 100 व्यक्तियाें को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस तरह से 18 से 44 वर्ष तक के 2200 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को ही होगा। इस वजह से वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़ बढ़ने की भी संभावना है। जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है उन्हें वैक्सीन नहीं लगेगी। इधर 45 व अधिक उम्र के लोगों को 47 सेंटर पर टीका लगेगा। कई स्कूलों को भी टीकाकरण केंद्र बना दिया गया है।

यहां आज टीकाकरण

कन्या स्कूल नेहरू नगर, गुनगा, ईंटखेड़ी, शासकीय स्कूल मिसरोद, सेवासदन बैरागढ़, सेंट्रल लायब्रेरी, शासकीय विद्यालय अशोका गार्डन, कन्या स्कूल बरखेड़ी और कोटरा, नवीन कन्या स्कूल, फाॅरेस्ट गेस्ट हाउस, एम्स, महात्मा गांधी स्कूल, शास. स्कूल निशातपुरा, एमपीटी लेकव्यू रेसीडेंसी, इंपीरियर स्कूल, सरदार पटेल स्कूल करोंद, मानसराेवर स्कूल कोलार, आनंदराम टी शाहनी स्कूल, आरडी मेमोरियल नर्सिंग काॅलेज , पंचायत हाल हर्राखेड़ा, कम्युनिटी हाॅल रेलवे।

जिनके पास मैसेज आए, वे ही जाएं

18 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे लोगों को जिनका रजिस्ट्रेशन हाे चुका है, केवल उनको ही टीका लगेगा। अधिकारियों के मुताबिक जिनके पास रजिस्ट्रेशन के बाद मैसेज आया हे वे आएं। कई लोगों के पूर्व में किए गए रजिस्ट्रेशन केंसिल भी हुए हैं।

खबरें और भी हैं...