पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डेंगू का डर:डेंगू के मामले 200 पार, पिछले 14 दिन में ही सामने आए 83 नए मरीज

भोपाल2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजधानी में डेंगू का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। - Dainik Bhaskar
राजधानी में डेंगू का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।
  • 5 लैब में 21 की जांच, इनमें 9 मरीज डेंगू पॉजिटिव निकले
  • सर्वे... जहां लार्वा मिल रहा, वहां नहीं लगाया जा रहा जुर्माना
  • अगस्त और सितंबर में अब तक 194 मरीज मिल चुके

राजधानी में डेंगू का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। मंगलवार को शहर के अलग-अलग इलाकों में 9 और नए मरीज मिले हैं। अब शहर में डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 203 पर पहुंच गई है। बावजूद इसके सरकारी अमले की कार्रवाई अपनी गति से ही चल रही है। आलम यह है कि निगम अमला डेंगू लार्वा सर्वे तो कर रहा है, लेकिन जिन घरों में डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा मिल रहा है, वहां जुर्माना की कार्रवाई नहीं की जा रही है।

डेंगू के संक्रमण की रफ्तार का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सितंबर के महज 14 दिनों में ही 83 नए मरीज मिल चुके हैं। मतलब ये कि अगस्त अंत में शहर में डेंगू मरीजों की संख्या महज 120 थी, जबकि जुलाई अंत तक सिर्फ 29 मरीज मिले थे। ऐसे में अगस्त में 81 नए मरीज मिले। अगर देखा जाए तो अगस्त और सितंबर में अब तक 194 मरीज मिल चुके हैं।

अब फिर साकेत नगर और अयोध्या नगर में बढ़े मरीज
मंगलवार को शहर की 5 लैब में कुल 21 मरीजों की जांच की गई। इनमें से 9 में डेंगू की पुष्टि हुई है। जो नए मरीज मिले हैं, उनमें अधिकांश साकेत नगर, बरखेड़ा पठानी और अयोध्या बायपास इलाके के रहने वाले हैं।

डेंगू से जंग-जनता के संग अभियान की शुरुआत आज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार से डेंगू से जंग-जनता के संग अभियान की शुरुआत करेंगे। मुख्यमंत्री सुबह 10 बजे से 10.30 बजे तक नेहरू नगर के पलकमति परिसर में अभियान में शामिल होंगे। इस दौरान पूरे प्रदेश में लोगों को साथ लेकर लार्वा नष्ट किया जाएगा। घरों में कूलर, वाटर टेंक और आसपास गड्ढों में जमा पानी को निकालकर स्वच्छता अभियान चलेगा।

खबरें और भी हैं...