पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Dengue Investigation Also Holiday On Sunday, But If Tax Was Collected, The Office Would Remain Open

शहर में पांच जगह होती है डेंगू की एलाइजा जांच:रविवार को डेंगू जांच की भी छुट्टी, लेकिन टैक्स वसूली होती तो खुले रहते कार्यालय

भोपाल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टारगेट पूरा करना हो या फिर राजस्व वसूली, इसके लिए सरकारी कार्यालय शनिवार और रविवार को भी देररात तक खोले जा सकते हैं, लेकिन शहर की किसी भी लैब में रविवार को डेंगू की एलाइजा जांच नहीं की जा रही है। लोगों के स्वास्थ्य के प्रति अधिकारी कितने सतर्क हैं, इसका अंदाजा रविवार को डेंगू जांच नहीं होने से लगाया जा सकता है। शहर में एम्स, हमीदिया, बीएमएचआरसी, जेपी व सिविल अस्पताल बैरागढ़ में जांच की व्यवस्था की गई है, पर छुट्‌टी के दिनों में यहां की लैब बंद रहती हैं। गौरतलब है कि शहर में अभी डेंगू के 181, चिकनगुनिया के 52 व मलेरिया के 22 मरीज हैं।

रोज 40 सैंपलों की जांच, इनमें 30% निकल रहे पॉजिटिव
अभी करीब 15-20 दिनों में, जब से डेंगू के मरीज बढ़ना शुरू हुए हैं, शहर में रोज 30 से 40 मरीजों के सैंपल जांच के लिए इन लैबों में पहुंच रहे हैं। संदिग्ध मरीज जो सरकारी या निजी अस्पतालाें में पहुंच रहे हैं, उनके सैंपल की जांच इन्हीं लैब में होती है। इनमें 30 प्रतिशत से ज्यादा सैंपल पॉजिटिव निकलते हैं।

अब अमले के सामने यह परेशानी होगी
शुक्रवार को गणेश चुर्तथी का अवकाश, फिर शनिवार और रविवार की छुट्‌टी रही। ऐसे में गिनती के ही सैंपल जांचे गए। अब अधिकारियों का अनुमान है कि सोमवार को बहुतायत में सैंपल की जांच होगी और मरीज भी अधिक पॉजीटिव आएंगे। ऐसे में मैदानी अमले को यह परेशानी होगी कि उनके सामने अधिक से अधिक इलाकों में लार्वा सर्वे, फॉगिंग और जागरुकता कार्यक्रम चलाने होंगे।

रविवार को अवकाश होने के कारण डेंगू के संदिग्ध मरीजों की जांच नहीं हुई। यही वजह है कि एक भी नया मरीज सामने नहीं आया है। सोमवार को एक साथ बड़ी संख्या में नए मरीजों के मिलने की आशंका है। -अखिलेश दुबे, जिला मलेरिया अधिकारी

खबरें और भी हैं...