पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंसान या वहशी:भोपाल के जनजातीय संग्रहालय में कुत्ते को डंडे से पीट-पीट कर मार डाला, सफाईकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज

भोपाल3 महीने पहले
मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय ।
  • इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली घटना

भोपाल के श्यामला हिल्स में स्थित जनजातीय संग्रहालय में इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है। यहां के एक सफाईकर्मी ने कुत्ते को डंडे से पीट-पीटकर मार डाला है। पिटाई से हुई एक आवारा कुत्ते की मौत के मामले में पुलिस ने मप्र जनजातीय संग्रहालय के सफाईकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सफाईकर्मी ने कुत्ते की हत्या कर शव को झाड़ियों में फेंक दिया था।

जनजातीय संग्रहालय में कुत्ते को पीटकर मार देने क बाद फर्श पर बने खून के धब्बे।
जनजातीय संग्रहालय में कुत्ते को पीटकर मार देने क बाद फर्श पर बने खून के धब्बे।

श्यामला हिल्स थाना प्रभारी तरुण भाटी के अनुसार रविवार की शाम को संग्रहालय की कैंटीन के पास आवारा कुत्ते बैठे हुए थे। कुछ लोगों ने वहां के सफाईकर्मी विनोद को बताया कि कुत्ते लोगों को काट रहे हैं। गंदगी भी फैलाते हैं। विनोद ने कुत्तों को भगाना शुरू किया। इस बीच वह डंडे से एक कुत्ते को पीटने लगा। जिसमें कुत्ते को काफी चोट आईं।

वहीं आर्मी ऑफिसर की पत्नी जम्मू कश्मीर निवासी गहना बैठी हुई थीं। वे संग्रहालय घूमने आई थीं। उन्होंने विनोद को कुत्ते की पिटाई करने से रोका भी, लेकिन उसने अनसुना कर दिया। अंत में एक डंडा और जोर से मारा, जिससे कुत्ते की मौत हो गई। इसके बाद उसने कुत्ते के शव को झाड़ियों में फेंक दिया।

यह उस शिकायत की कापी जो प्रभांशु ने श्यामला हिल्स थाने में की।
यह उस शिकायत की कापी जो प्रभांशु ने श्यामला हिल्स थाने में की।

कुत्ते की हालत देखते हुए गहना ने पशु प्रेमी का नंबर सर्च किया तो उन्हें हर्षवर्धन नगर निवासी प्रभांशु रंजन शुक्ला का नंबर मिला। उन्होंने प्रभांशु को आवारा कुत्ते की पिटाई से हुई मौत की जानकारी दी। इसके बाद प्रभांशु अपने साथियों के साथ संग्रहालय पहुंचे और श्यामला हिल्स थाने में कुत्ते की हत्या किए जाने की शिकायत की। अभी विनोद की गिरफ्तारी नहीं हुई।

अशोका गार्डन में मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान चलाने वाले पशु प्रेमी प्रभांशु रंजन शुक्ला ने बताया कि जब हम वहां पहुंचे मौका ए वारदात पर बहुत सारी जगह खून के धब्बे थे और हमने तत्काल नजदीकी थाने से संपर्क किया। वहां शिकायत की और फिर वहां से पुलिस वाले को लेकर हम आए तब हमने वहां देखा कि वह सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं तो हमने वहां का सीसीटीवी पूरे चेक कराएं। जिसमें यह पाया गया कि उस बेचारे बेजुबान जानवर को बहुत बेरहमी से मारा गया है। बेजुबान जानवर की बॉडी को कब्जे में लेकर उसे तत्काल राज्य पशु चिकित्सालय को भेजा गया। जहां उसका पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम के बाद वह बॉडी मुझे सुपुर्द की गई। जिसे मैंने दफनाया है। मैं सरकार से यही विनती करना चाहूंगा कि वह दोषियों के ऊपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

और पढ़ें