• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Drone Traffic Monitoring; Beginning With The Board Office Intersection And New Market, This Is The First Change On The Road

पुलिस कमिश्नर सिस्टम:ड्रोन से ट्रैफिक की निगरानी; शुरुआत बोर्ड ऑफिस चौराहा और न्यू मार्केट से, सड़क पर यह पहला बदलाव

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के मकसद से ड्रोन कैमरे से भी मॉनिटरिंग शुरू कर दी गई है। ड्रोन कैमरे को ट्रैफिक कंट्रोल और सिटी सर्विलांस से जोड़ा गया है, जिसे यहां बैठे पुलिसकर्मी लाइव देख सकेंगे। ट्रैफिक एडिशनल डीसीपी संदीप दीक्षित ने बताया कि पहले चरण में ये व्यवस्था बोर्ड ऑफिस चौराहा, दस नंबर मार्केट, न्यू मार्केट से शुरू की गई है।

ड्रोन कैमरे से ट्रैफिक जाम की स्थिति देखकर फौरन यहां ट्रैफिक स्टाफ को भेजा जा सकेगा। इससे ट्रैफिक जाम की वजह का जल्दी पता चल सकेगा। इसकी फीड पुलिस अफसर अपने मोबाइल फोन पर भी देख सकेंगे और जरूरी निर्देश जारी कर सकेंगे। भोपाल में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए फिलहाल पुलिस स्पेशल ट्रैफिक स्क्वाड की मदद लेती है।

यहां मनमर्जी -बिना अनुमति फ्लाईओवर की शौर्य स्मारक आर्म का काम शुरू, ट्रैफिक बिगड़ा तो कर दिया बंद

गणेश मंदिर से गायत्री मंदिर तक निर्माणाधीन फ्लाईओवर की शौर्य स्मारक आर्म का कंस्ट्रक्शन मंगलवार को अचानक शुरू हो गया। मंत्रालय की ओर जाने वाली सड़क को बिना प्लानिंग बंद कर दिया गया। नतीजा-सुबह से रात तक पीक ऑवर में पूरे एरिया में ट्रैफिक जाम हो गया।

पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर (ब्रिज) एसके खांडे ने भी सुबह 10 बजे दफ्तर जाते समय इस स्थिति को देखा और वे शौर्य स्मारक पर ही रुक गए। कुछ ही देर में एडिशनल डीसीपी (ट्रैफिक) संदीप दीक्षित भी मौके पर पहुंच गए। खांडे ने जब पूछताछ की तो पता चला कि कांट्रेक्टर ने अपनी मर्जी से ही काम शुरू कर दिया है।

ट्रैफिक होगा चालू

गड्‌ढे को रातभर में भर देंगे- खांडे ने कहा कि कांट्रेक्टर को सड़क पर हुए गड्‌ढे को रातभर में भर कर सुबह तक ट्रैफिक चालू करने को कह दिया गया है। उन्होंने कहा कि कांट्रेक्टर ने काम की गति बढ़ाने के लिए यहां काम शुरू किया था, लेकिन लोगों की असुविधा को देखते हुए इसे रुकवा दिया गया है।

खबरें और भी हैं...