पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Electricity Connections Will Not Be Available In Unauthorized Colonies, Bill Will Come From Commercial Rate

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती की जमीन पर बने ढाबाें पर सख्ती:बिना इजाजत बनी कॉलोनियों में नहीं मिलेंगे बिजली कनेक्शन, कमर्शियल रेट से आएगा बिल

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।
  • यदि कनेक्शन दिए तो बिजली अधिकारी पर होगी कार्रवाई

राजधानी में बिना अनुमति बनी काॅलोनियों में बिजली कनेक्शन नहीं दिए जाएंगे। इस संंबंध में बिजली कंपनी को भी निर्देश दिए जाएंगे। अगर बिना अनुमति बन रही कॉलोनी में कनेक्शन दिए गए तो संबंधित बिजली अधिकारी के विरूद्ध अवैध कनेक्शन दिए जाने की कार्रवाई की जाएगी।

भोपाल कमिश्नर कवींंद्र कियावत ने शनिवार को संभाग के जिलों के कलेक्टर को निर्देश दिए। इसी के साथ बिना अनुमति, डायवर्सन और कॉलोनाइजर के लायसेंस के जहां प्लॉटिंग की जा रही है, वहां डेवलपर और भूमि स्वामी दोनों के खिलाफ एफआईआर की जाएगी।

कृषि और आवासीय दर पर बिल भर रहे हैं ढाबा संचालक
इधर, कलेक्टर अविनाश लवानिया ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि अगर उनके क्षेत्र में कृषि भूमि पर ढाबा, रेस्टोरेंट बनाकर व्यावसायिक उपयोग किया जा रहा है तो इने इनसे व्यावसायिक दर पर बिजली बिल वसूला जाए। ऐसे ढाबों पर कृषि और आवासीय दर पर बिजली के बिल भरे जा रहे हैं और इसे रोकने के लिए भी जांच अभियान चलाया जाए।

उन्होंने व्यवसायिक दर पर जुर्माने के साथ बिजली बिल वसूली और डायवर्सन, राजस्व और सीमांकन कर राशि वसूलने के निर्देश भी दिए गए। इन क्षेत्रों में ज्यादा शिकायतें, पटवारी की भूमिक की जांच होगी। इनमें हुज़ूर, कोलार, बैरसिया में अधिक प्लॉटिंग हो रही है।

एसडीएम और तहसीलदार अपने-अपने इलाकों में करेंगे लिस्टिंग

एसडीएम ने अपने-अपने इलाकों के लिए तैयार की जाने वाली रिपोर्ट पर काम शुरू कर दिया है। एसडीएम को 20 फरवरी तक कमिश्नर को रिपोर्ट देना है। अधिकारियों के मुताबिक बैरसिया, रायसेन रोड, विदिशा रोड, नीलबड़, रातीबड़, कोलार रोड में कृषि भूमि पर बिना अनुमति के प्लॉटिंग की जा रही हैं। कई जगह मेन रोड किनारे कैनोपी लगाकर भी प्लॉट बेचे जा रहे हैं। ऐसे क्षेत्राें में आरआई और पटवारी की भूमिका की जांच भी की जाएगी कि वे इस दिशा में कुछ क्यों नहीं कर रहे।

शहर में कमर्शियल एक्टिविटी
कलेक्टर ने शहर के बीच में जैसे अरेरा कॉलोनी, रोहित नगर, होशंगाबाद रोड, कोलार आदि क्षेत्रों में जहां आवासीय भूमि की अनुमति पर व्यावसायिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं, उनके विरूद्ध भी अर्थदंड लगाकर फिर से डायवर्सन करवाकर राजस्व वसूली के लिए निर्देश दिए हैं। इसी के साथ राजस्व सीमा में कहीं भी बिना वैध अनुमति के कॉलोनी बेचने के प्रचार प्रसार पर रोक लगा दी है।

यहां बन रहीं अवैध कॉलोनियां
भाैंरी बकानिया, बरखेड़ा नाथू, छापरी, अरवलिया, अरहेड़ी, गोलखेड़ी, सिकंदराबाद, मुगालिया छाप, चाैपड़ा, बंगरसिया, लंबाखेड़ा, परवलिया साहनी, इस्लामनगर, भानपुर, ट्रांसपोर्ट नगर के पास, कृष्णा नगर, मुबारकपुर चौराहे के आसपास, बीनापुर, अचारपुरा, पलासिया, किशन नगर, विदिशा रोड़, सूखी सेवनिया सड़क इलाके खेत की जमीन पर प्लॉट काटे जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें