पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फैसला:कर्मचारी की दिव्यांग बेटी है फैमिली पेंशन की हकदार : हाईकोर्ट

भोपाल/जबलपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।
  • मामला भोपाल के विश्वकर्मा नगर में रहने वाली रुक्मणि तिवारी की ओर से 2019 में दायर किया गया था

एक अहम फैसले में हाईकोर्ट ने कहा है कि दिवंगत कर्मचारी की दिव्यांग बेटी फैमिली पेंशन पाने की हकदार है। जस्टिस सुजय पॉल की एकलपीठ ने पेंशन का दावा निरस्त करने वाले जल संसाधन विभाग के आदेश को खारिज करते हुए फैसला दिया। साथ ही पेंशन की राशि व पूरा एरियर्स 60 दिनों के भीतर देने कहा है। यह मामला भोपाल के विश्वकर्मा नगर में रहने वाली रुक्मणि तिवारी की ओर से 2019 में दायर किया गया था।

आवेदक का कहना था कि उसके पिता हल्केराम तिवारी जल संसाधन विभाग में पदस्थ थे। उनके निधन के बाद याचिकाकर्ता ने फैमिली पेंशन पाने दावा पेश किया। विभाग ने 13 जुलाई 2019 को उसका दावा यह कहते हुए निरस्त कर दिया कि सरकार का ऐसा कोई आदेश नहीं है, जिसमें कर्मचारी पर आश्रित दिव्यांग फैमिली पेंशन पाने का हकदार हो। चूंकि याचिकाकर्ता की उम्र 56 वर्ष हो चुकी, इसलिए उसे पेंशन का लाभ नहीं दिया जा सकता। याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता सुधा गौतम ने पैरवी करते हुए दलीलें दीं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें