• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Entry In Van Vihar Till 5.30 Pm, Enjoy The Toy Train; 20% Discount Will Be Available In Tourism Hotels And Restaurants

भोपाल में यहां बिताएं फुर्सत के पल:वन विहार में शाम 5.30 बजे तक एंट्री, टॉय ट्रेन का उठाए मजा; टूरिज्म के होटल-रेस्टोरेंट में 20% डिस्काउंट मिलेगा

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वन विहार भोपाल। - Dainik Bhaskar
वन विहार भोपाल।

भोपाल में रिपब्लिक डे पर फुर्सत के पलों को आप वन विहार, बोट क्लब, सैर सपाटा, शौर्य स्मारक और म्यूजियम पर बीता सकते हैं। वन विहार में शाम 5.30 बजे तक एंट्री मिलेगी। यहां पर बच्चों के साथ टॉय ट्रेन का मजा भी उठा सकते हैं। MP टूरिज्म के होटल-रेस्टोरेंट में खाने-पीने पर 20% का डिस्काउंट भी मिलेगा। राजधानी में ऐसे कई स्पॉट है, जहां पर बहुत कम खर्च में पिकनिक मना सकते हैं।

रिपब्लिक डे पर सरकारी छुट्‌टी भी है। वहीं, मौसम भी खुशनुमा है। ऐसे में राजधानी के टूरिस्ट स्पॉट पर बड़ी संख्या में टूरिस्टों के पहुंचने की उम्मीद है। वन विहार समेत अन्य स्थानों पर तैयारियां की गई हैं। हालांकि, टूरिस्टों को कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा। बिना मास्क के एंट्री नहीं मिलेगी तो सोशल डिस्टेंसिंग भी रखना होगी। सभी स्पॉट शहर में ही है। ऐसे में आने-जाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

यहां जा सकते हैं घूमने

वन विहार : सुबह 6.30 बजे से खुलेगा, शाम 5.30 बजे तक एंट्री

वन विहार नेशनल पार्क सुबह 6.30 बजे खुल जाएगा। यहां शाम 5.30 बजे तक टूरिस्टों को एंट्री दी जाएगी। डिप्टी डायरेक्टर डॉ. एके जैन ने बताया, वन विहार की टाइमिंग सुबह 6.30 से शाम 6 बजे तक है। एंट्री 30 मिनट पहले तक ही मिलेगी। घूमने आने वाले टूरिस्टों को बिना मास्क के एंट्री नहीं देंगे। 26 जनवरी से टॉय ट्रेन की शुरुआत भी हो जाएगी। इसका किराया 50 रुपए प्रति सवारी लगेगा।

ये देना होगा किराया

वन विहार में एक व्यक्ति पैदल भ्रमण 20, साइकल से 30 रुपए, बाइक पर दो सवारी 60 रुपए, ऑटो में 4 सवारी 120 रुपए, कार में 5 सवारी 250 रुपए और 5 सवारी से ज्यादा 400 रुपए, मिनी बस 20 सवारी तक 1000 रुपए, इससे ज्यादा 2000 रुपए, सफारी गाड़ी से प्रति सवारी 50 रुपए है। 5 साल से छोटे बच्चों का कोई टिकट नहीं लगेगा।

इन जानवरों के होंगे दीदार

बाघ, तेंदुआ, भालू, हायना, गौर, बारहसिंगा, सांभर, चीतल, नीलगाय, कृष्ण मृत, जंगली सूअर, सेही, मगर, घड़ियाल, कछुआ आदि जानवर है। सांभर, चीतल, नीलगाय, कृष्णमृग, लंगूर, जंगली सूअर, सेही, खरगोश खुले में विचरण करते हुए नजर आते हैं। वहीं, बाघ समेत अन्य मांसाहारी जानवरों को बड़े बाड़ों में रखा गया है।

वन विहार में 26 जनवरी से टॉय ट्रेन की शुरुआत होगी।
वन विहार में 26 जनवरी से टॉय ट्रेन की शुरुआत होगी।

बोट क्लब : ले सकते हैं बोटिंग का मजा
बोट क्लब पर लोग वोटिंग का मजा ले सकते हैं। साथ ही क्रूज की सवारी भी कर सकते हैं। रेस्टोरेंट में विभिन्न डिश का टेस्ट भी चख सकते हैं। रिपब्लिक डे पर 20% डिस्काउंट भी मिलेगा।

क्रूज और बोट का टिकट अलग-अलग है। टिकट लेकर लोग क्रूज और बोट का मजा उठा सकते हैं।

बोट क्लब।
बोट क्लब।

सैर सपाटा : मनोरंजन के साधन, उठाएं लुत्फ

बड़ा तालाब के किनारे सैर सपाटा 24 एकड़ एरिये में फैला है। इसमें 183 मीटर लंबा सस्पेंशन ब्रिज ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला की तर्ज पर किया गया, जो सैर सपाटा का मुख्य आकर्षण है। बच्चों के लिए यहां कई मनोरंजन के साधन है। इसलिए यहां पर हर रोज बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। रिपब्लिक डे पर आप भी जाकर लुत्फ उठा सकते हैं।

यहां भी मिलेगा डिस्काउंट

सैर सपाटा का संचालन MP टूरिज्म करता है। यहां पर रेस्टोरेंट और फूड जोन है। जहां पर 20% डिस्काउंट लोगों को मिलेगा। सैर सपाटा में प्रवेश पर प्रति व्यक्ति टिकट 50 रुपए है।

सैर सपाटा।
सैर सपाटा।

म्यूजियम : देख सकते हैं गांव की झलक

इंदिरा गांधी मानव संग्रहालय सुबह 10 से शाम 5.30 बजे तक खुला रहेगा। जनजातीय संग्रहालय दोपहर 12 से शाम 7 बजे तक खुला रहेगा। दोनों ही म्यूजियम स्मार्ट रोड पर पास-पास में है। यहां पर गांव की झलक भी देखने को मिलेगी। मानव संग्रहालय में प्रवेश टिकट प्रति व्यक्ति 50 रुपए है। वहीं, जनजतीय संग्रहालय में 10 रुपए टिकट लगेगा। क्रमश: 12 और 10 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए प्रवेश निःशुल्क है।

जनजतीय संग्रहालय।
जनजतीय संग्रहालय।

शौर्य स्मारक

शहीदों को आदर और श्रद्धांजलि देने के मकसद से अरेरा हिल्स की पहाड़ी पर शौर्य स्मारक बनाया गया है, जो 12 एकड़ एरिया में फैला है। अमूमन यहां पर देशभक्ति से जुड़े आयोजन होते हैं। रिपब्लिक डे पर भी आयोजन होंगे। इसलिए बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचेंगे। शौर्य स्मारक में 62 फीट ऊंचा स्तंभ है। वहीं संग्रहालय भी है। जिसमें युद्ध के चित्र है। दोपहर 12 से शाम 7 बजे तक आप यहां पहुंच सकते हैं। वयस्क व्यक्तियों के लिए 10 रुपए का टिकट है।

शौर्य स्मारक।
शौर्य स्मारक।