पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Examination At Two Centers Kamla Nehru And Berasia In Bhopal; There Will Be Papers Of 6 Subjects Including 10th Maths And 12th Chemistry And History

MP बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा:भोपाल में कमला नेहरू और बैरसिया के स्कूल में एग्जाम; छात्र बोले- पेपर आसान था, दो साल बाद परीक्षा देकर बहुत अच्छा लगा

भोपाल14 दिन पहले
भोपाल के कमला नेहरू स्कूल में 10वीं और 12वीं की विशेष परीक्षा आयोजित की गई। पेपर देते स्टूडेंट्स।

भोपाल में सोमवार से यानी 6 सितंबर विशेष परीक्षा शुरू हो गईं हैं। पहले दिन 10वीं के छात्र गणित का पेपर देने पहुंचे छात्र परीक्षा के बाद काफी खुश नजर आए। सभी ने कहा कि पेपर बहुत आसान था। परीक्षा देने का निर्णय सही रहा। अब हमें विश्वास है कि रिजल्ट और बेहतर होगा। इधर, 12वीं के छात्रों ने कैमिस्ट्री और इतिहास समेत 6 विषयों के पेपर दिए। दोनों कक्षाओं के पेपर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक एक साथ शुरू हुए।

भोपाल के जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि राजधानी में दो सेंटर बनाए गए हैं। इसमें से एक टीटी नगर का कमला नेहरू स्कूल और ग्रामीण क्षेत्र में बैरसिया का स्कूल है। भोपाल में कुल 409 बच्चे इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इनमें से 249 छात्र-छात्राएं 10वीं और 160 बच्चे 12वीं क्लास के हैं। कमला नेहरू स्कूल में 10वीं के 177 स्टूडेंट्स में से 135 ने पेपर दिए। 42 छात्र पेपर नहीं देने आए। 12वीं में 115 में से 103 बच्चे शामिल हुए। करीब 15 बच्चों ने पेपर नहीं दिए।

12वीं के इन विषयों के पेपर

कक्षा 12वीं के कैमिस्ट्री के अलावा इतिहास, बिजनिस स्टडी, एली ऑफ साइंस एंड मैथामेटिक्स यूजफुल फॉर एग्रीकल्चर, ड्राइंग एंड पेटिंग और गृह प्रबंध पोषण एवं वस्त्र विज्ञान के हैं।

छात्र बोले- पेपर देकर अच्छा लगा

कमला नेहरू स्कूल में परीक्षा देने पहुंची 10वीं की छात्रा दीप्ती कुशवाहा ने कहा कि आज गणित का पेपर था। आसान था। बहुत अच्छा लगा पेपर देकर। अब % सुधर जाएंगे। दो साल बाद परीक्षा देने का अनुभव बहुत अच्छा रहा। मैंने पहले ही सोच लिया था कि पेपर दूंगी। रिजल्ट आने के बाद पेपर देने का इरादा पक्का हो गया था। अब रिजल्ट को और बेहतर कर पाएंगे। कीर्ति ने कहा की पेपर देकर अच्छा लग रहा है। पेपर अच्छा गया।

10वीं की छात्रा दीप्ती कुशवाहा।
10वीं की छात्रा दीप्ती कुशवाहा।

कुल 14 हजार छात्र दे रहे परीक्षा

10वीं और 12वीं कक्षा के कुल 18 लाख छात्रों में से 14 हजार ही छात्र शामिल हो रहे हैं। खास बात ये है कि 10वीं में कुल 9 हजार छात्रों में से मुरैना, भिंड, सतना और ग्वालियर से ही साढ़े 4 हजार छात्र बैठ रहे हैं, जबकि भोपाल और इंदौर के 700 छात्र हैं। इसी तरह 12वीं में भिंड और इंदौर में सबसे ज्यादा करीब 600 छात्र शामिल हो रहे हैं, जबकि 5 हजार में से बाकी बचे छात्र प्रदेशभर के हैं।

खबरें और भी हैं...