पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Expected To Benefit From Virendra Khatik In Bundelkhand, Scindia In Uttar Pradesh Adjoining Gwalior

केंद्र सरकार में मप्र का प्रभाव बढ़ा:बुंदेलखंड में वीरेंद्र खटीक से, ग्वालियर से सटे उप्र में सिंधिया से फायदा मिलने की उम्मीद

भोपाल20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक और ज्योतिरादित्य सिंधिया। - Dainik Bhaskar
डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक और ज्योतिरादित्य सिंधिया।
  • केंद्रीय कैबिनेट में मप्र के हिस्से से अब पांच मंत्री

ज्योतिरादित्य सिंधिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम में शामिल होने के बाद मप्र का सियासी प्रभाव और बढ़ गया है। मोदी के दूसरे कार्यकाल में अब तक मप्र से चार केंद्रीय मंत्री रहे, अब संख्या पांच हो गई है। साफ है कि भाजपा इसका लाभ उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में ले सकती है।

इसकी बड़ी वजह यह है कि वीरेंद्र बुंदेलखंड से हैं और यहां आने वाली यूपी की 4 सीटों (झांसी, जालौन, हमीरपुर और बांदा) पर उनका थोड़ा प्रभाव है। वे दलित वोटों को एकजुट कर सकते हैं। झांसी से लगी उनकी संसदीय सीट टीकमगढ़ (मप्र) भी है। इसी तरह सिंधिया को भी ग्वालियर से सटे उप्र के इलाकों आगरा, मथुरा व इटावा में भाजपा घुमा सकती है। सिंधिया 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस महासचिव रहते पश्चिमी उत्तरप्रदेश के प्रभारी रहे। यह अलग बात है कि वे कोई बड़ा परफॉर्मेंस नहीं दे पाए थे, लेकिन भाजपा में वे असर दिखा सकते हैं।

ग्वालियर-चंबल में अब तोमर और सिंधिया में रहेगी प्रभाव की हाेड़

सिंधिया के केंद्रीय मंत्री बनने के बाद ग्वालियर-चंबल के साथ मालवा की राजनीति में भी सियासी गरमाहट आएगी। खासतौर पर चंबल-ग्वालियर में वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सिंधिया के बीच राजनीतिक प्रभाव की होड़ बन सकती है। तोमर इस समय मोदी के करीबी मंत्रियों में गिने जाते हैं। लिहाजा दोनों के बीच अब तालमेल बनाना भाजपा के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा। कोविड की दूसरी लहर के दौरान हुए सामाजिक कार्यों का श्रेय लेने में दोनों के बीच तल्खी नजर आई थी। बहरहाल, मोदी की टीम में चंबल-ग्वालियर से तोमर-सिंधिया, बुंदेलखंड से वीरेंद्र-प्रहलाद पटेल और महाकौशल से फग्गन सिंह कुलस्ते हैं। यानी मालवा, मध्यभारत और बघेलखंड खाली रह गए।

खबरें और भी हैं...