पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal Fire Accident Today Update | Fire Breaks Out At International Public School (IPS) Building In Madhya Pradesh Bhopal

भोपाल के स्कूल में हादसा:आईपीएस स्कूल में वेल्डिंग करते समय ओपन एरिया के शेड में लगी आग, कर्मचारी भागे; आग बुझाने के इंतजाम नहीं थे, गनीमत रही स्कूल में बच्चे नहीं थे

भोपालएक महीने पहले
भोपाल के आईपीएस स्कूल के पिछले हिस्से से धुंआ निकलता नजर आया।
  • स्कूल प्रबंधन का कहना- अभी पूरी तरह से स्कूल बंद है सिर्फ ऑनलाइन क्लास ही चल रही हैं

भोपाल के होशंगाबाद रोड स्थित इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल (आईपीएस) में शुक्रवार दोपहर आग लग गई। धुएं का गुबार काफी दूर से दिखाई दे रहा था। यह आग वेल्डिंग करते समय चिंगारियां निकलने के कारण लगी थी। स्कूल के ओपन स्पेस पर लगे शेड पर वेल्डिंग का काम करते समय चिंगारियां शेड पर गिर गई थीं। रहवासियों और सड़क से गिरने वाले लोगों ने इसके वीडियो बनाएं और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। दो अलग-अलग फायर स्टेशन से गाड़ियां मौके पर भेजी गई हैं।

आग लगने के बाद कर्मचारी भाग गए। स्कूल प्रबंधन तत्काल मौके पर पहुंचा।
आग लगने के बाद कर्मचारी भाग गए। स्कूल प्रबंधन तत्काल मौके पर पहुंचा।

कर्मचारी मौके से भागे

काम करते समय आग भड़क गई। यह देख काम कर रहे कर्मचारी वहां से भाग निकले। उसके बाद आग ने विकराल रूप ले लिया। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड को आग बुझाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। करीब दो फायर स्टेशन से 5 गाड़ियां मौके पर भेजी गई। दो घंटे से अधिक की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। अच्छी बात यह रही कि हादसे के दौरान स्कूल नहीं लग रहे हैं।

फायर कर्मचारियों को पाइप जोड़कर आग बुझाने के लिए काफी मेहनत करना पड़ी।
फायर कर्मचारियों को पाइप जोड़कर आग बुझाने के लिए काफी मेहनत करना पड़ी।

ऐसे में एक बड़ा हादसा होने से टल गया। हालांकि पुलिस और फायर कर्मचारियों का कहना है कि मौके पर आग बुझाने के कोई इंतजाम नहीं थे। राहत की बात रही कि इसमें कोई हताहत नहीं रहा।हालांकि, स्कूल प्रबंधन का कहना है कि अभी स्कूल पूरी तरह बंद है। सिर्फ ऑनलाइन क्लास लग रही है। ऐसे में घटना के समय स्कूल के कुछ स्टाफ के अलावा कोई नहीं था। हालांकि बाद में इस संबंध में बात में स्कूल प्रबंधन ने कोई भी जानकारी नहीं दी।

लोगों ने आग का वीडियो बनाया और फायर को सूचना दी।
लोगों ने आग का वीडियो बनाया और फायर को सूचना दी।

घटना के बाद इलाके में दहशत

घटना के बाद इलाके में दहशत फैल गई। लोगों ने तत्काल फायर ब्रिगेड को कॉल करना शुरू कर दिया। यहां एक वीडियो में स्कूल की छत पर खड़े होकर लोग आग बुझाते हुए भी नजर आए। उसके बाद फायर टीम ने छत के रास्ते से आग बुझाने का कार्य किया।

स्कूल में आग लगने के बाद काफी दूर से इसका धुंआ देखा गया।
स्कूल में आग लगने के बाद काफी दूर से इसका धुंआ देखा गया।

सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं थे

टीआई मिसरोद निरंजन शर्मा ने बताया कि स्कूल में आग बुझाने या सुरक्षा के कोई इंतजाम नजर नहीं आए। खानापूर्ति के लिए चीजें थी। आग जिस जगह लगी थी वह भी चौथी मंजिल के ऊपर थी। ऐसे में वहां तक पहुंच पाना बहुत मुश्किल था। फायर ब्रिगेड को आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। इससे धुआं चारों तरफ फैल गया था। हालांकि आग पर काबू पा लिया गया है।

आग लगने का प्रारंभिक कारण वेल्डिंग करते समय चिंगारियां निकलना रहा है। कर्मचारी मौके से भाग चुके थे। उनसे पूछताछ की जाएगी। आग से नुकसान का भी आकलन नहीं किया जा सका है। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि वह इसके बारे में बाद में बताएंगे। आगजनी का मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जाएगी।

स्कूल के आसपास रहने वाले लोगों ने इसके वीडियो बनाए।
स्कूल के आसपास रहने वाले लोगों ने इसके वीडियो बनाए।

हमें कुछ भी मौके पर नहीं मिला

फायर कर्मचारी माखन ने बताया कि सूचना मिलते ही सबसे पहले आईएसबीटी फायर स्टेशन से आग बुझाने के लिए दमकल एक भेजी गई थी। इसके अलावा पुल बोगदा से भी गाड़ी बुलाई गई। करीब 5 गाड़ियां मौके पर बुलाई गईं। ज्यादा ऊंचाई होने और पिछला हिस्सा होने के कारण आग बुझाने में परेशानी आई। पाइप जोड़ जोड़कर आग लगने वाली जगह पर पानी की बौछारें डाली गईं।

ऐहतियात के तौर पर अभी पानी का छिड़काव किया जा रहा है। मौके से आग बुझाने के लिए किसी तरह का कोई इंतजाम नहीं दिखा। प्रबंधन का कहना था कि आग बुझाने वाले सिलेंडर गोदाम में रखे हुए हैं, लेकिन वह भी नहीं मिले।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें