पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Flyover, The Biggest Emphasis On The Sewage Network After The Road Network; Will Cost 1600 Crores

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल डेवलपमेंट प्लान:फ्लायओवर, रोड नेटवर्क के बाद सबसे ज्यादा जोर सीवेज नेटवर्क पर; खर्च होंगे 1600 करोड़

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 1 फरवरी को भोपाल जिले के अफसरों के साथ पांच साल के डेवलपमेंट प्लान पर चर्चा करेंगे। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 1 फरवरी को भोपाल जिले के अफसरों के साथ पांच साल के डेवलपमेंट प्लान पर चर्चा करेंगे।
  • कल सीएम के सामने होगा प्रेजेंटेशन

पूरे शहर में सीवेज नेटवर्क और बढ़ते हुए शहर में पेयजल नेटवर्क बिछाने के लिए करीब 1950 करोड़ रुपए की जरूरत है। अगले पांच साल के लिए भोपाल के डेवलपमेंट प्लान में नए फ्लायओवर, आरओबी और सड़क चौड़ीकरण जैसे प्रोजेक्ट के साथ इन बातों को भी शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 1 फरवरी को भोपाल जिले के अफसरों के साथ पांच साल के डेवलपमेंट प्लान पर चर्चा करेंगे। इसमें जिला प्रशासन, नगर निगम, स्मार्ट सिटी, मेट्रो रेल कंपनी, सीपीए, पीडब्ल्यूडी, बीडीए सहित सभी एजेंसियों के प्लान सम्मिलित किए जाने की संभावना है।

2033 तक पर्याप्त पानी उपलब्ध

भोपाल में कोलार, नर्मदा, बड़ा तालाब और केरवा डैम के साथ कुछ क्षेत्रों में भूजल भी सप्लाई हो रहा है। पूरे शहर में 100 एमजीडी (45 करोड़ लीटर) पानी सप्लाई होता है। कोलार डैम से सप्लाई की क्षमता भी बढ़ने जा रही है। अनुमान है कि 2033 तक का पर्याप्त पानी उपलब्ध है। पर शहर बढ़ रहा है, इसलिए नेटवर्क के लिए 350 करोड़ की जरूरत है।

सीवेज नेटवर्क बड़ी चुनौती

शहर में सीवेज नेटवर्क का जो काम चल रहा है वह तालाब व अन्य जलस्रोतों में मिलने वाले सीवेज को रोकने के लिए है। लेकिन पूरे शहर में सीवेज नेटवर्क बिछाने के लिए एक बड़ी योजना बनाई गई है। इस पर लगभग 1600 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

फायर स्टेशन 11 से बढ़कर 17 हो जाएंगे

शहर में अभी 11 फायर स्टेशन हैं, इनकी संख्या बढ़ा कर 17 की जाना है। इस पर लगभग 6 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। भोपाल में अगले कुछ सालों में 600 लो फ्लोर बसें दौड़ सकती हैं। इनमें से 300 इलेक्ट्रिक बसें होंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें