• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal Breaking From The News Of Tatyatope's Execution To The First Exhibition Of Many Valuable Documents; Free For All Till August 20

भोपाल में अनूठी प्रदर्शनी:तात्याटोपे को फांसी दिए जाने से लेकर कई बहूमूल्य दस्तावेज लगाए गए; 20 अगस्त तक सभी के लिए फ्री

भोपाल4 महीने पहले
राज्य संग्रहालय में शुक्रवार से प्रदर्शनी शुरू हो गई।
  • देश भर से एकत्रित दस्तावेज और फोटो का राज्य संग्रहालय (स्टेट म्यूजियम) में आज से शुभारंभ

देश आजादी के 75 साल में प्रवेश कर रहा है। ऐसे में राजधानी में स्वतंत्रता संग्राम से लेकर तिरंगा फहराने तक के भावनात्मक पलों को सहेजना का प्रयास किया जा रहा है। देश के स्वतंत्रता संग्राम के संघर्ष से लेकर आजादी की खुशियों तक की प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया।

भोपाल के राज्य संग्रहालय में प्रमुख सचिव, संस्कृति और पर्यटन शिव शेखर शुक्ला ने आजादी के इस अनूठे संग्रह को आम लोगों को खोल दिया। यह 20 अगस्त तक सभी के लिए निशुल्क रहेगा। इसमें तात्याटोपे को मिली फांसी की खबरे, देश के महत्वपूर्ण पलों से लेकर अंडमान निकोबार की जेल तक की तस्वीरें और दस्तावेजों को प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी को देखने के लिए आम लोग डिपो चौराहे और श्यामला हिल्स के रास्ते म्यूजियम तक पहुंच सकते हैं।

आजादी के परमानों के फोटो

प्रदर्शनी में देश के स्वतंत्रता सेनानियों के फोटो और दस्तावेज हैं। जैसे झांसी की रानी, सुभाष चंद्र बोस, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, डॉक्टर शंकर दयाल शर्मा, देश के विभाग की तस्वीर, आजादी की कविताएं, मंगलवार पाडे की तस्वीर आदि हैं। इसके अलावा, भारत के विभाजन के पहले का भारत का नक्शा।

यह मुख्य रूप से प्रदर्शनी में।
यह मुख्य रूप से प्रदर्शनी में।
यहां के भी दस्तावेज प्रदर्शनी में शामिल किए गए।
यहां के भी दस्तावेज प्रदर्शनी में शामिल किए गए।
खबरें और भी हैं...