पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन का दूसरा चरण:फ्रंटलाइन वर्कर्स यदि ड्यूटी के दौरान टीका लगवाने जाते हैं तो भी माने जाएंगे ऑनड्यूटी

भाेपाल20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आज 23 स्थानों पर बने 70 टीकाकरण केंद्रों पर लगाई जाएगी वैक्सीन - Dainik Bhaskar
आज 23 स्थानों पर बने 70 टीकाकरण केंद्रों पर लगाई जाएगी वैक्सीन
  • टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की नई व्यवस्था
  • सभी विभागों के एचओडी को भेजा वैक्सीन शेड्यूल, ताकि उस हिसाब से लगे कर्मचारियों की ड्यूटी

यदि ड्यूटी के दौरान कोई कर्मचारी कोरोना का टीका लगवाने जाता है तो वो ऑनड्यूटी ही माना जाएगा। हालांकि, इसके लिए उसे उसी दिन के टीकाकरण का सर्टिफिकेट लगाना होगा। ये व्यवस्था टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए की गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से उन विभागों के प्रमुखों को इस संबंध में सूचना दी गई है। दरअसल, टीकाकरण के दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए जा रहे हैं। इनमें पुलिस, नगरीय प्रशासन, राजस्व विभाग और जनपद पंचायत विभाग के वे कर्मचारी शामिल हैं, जिन्होंने कोरोना काल में ड्यूटी की है।

पहले दिन सोमवार को महज 25 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स ही टीका लगवाने पहुंचे थे, जो अब तक का सबसे कम प्रतिशत रहा था। जब विभाग ने इतना कम टीकाकरण होने के कारणों को खोजा तो ये बात सामने आई कि सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स ड्यूटी पर होने के कारण टीकाकरण में शामिल नहीं हुए। कर्मचारी बिना किसी डर के ड्यूटी के दौरान वैक्सीन लगवाने टीकाकरण केंद्र तक जा सकें, इसे ध्यान में रखते हुए यह नई व्यवस्था की गई है।

पहला चरण... हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण

  • 36529 हेल्थ वर्कर्स को लगना था टीका
  • 24228 हेल्थ वर्कर्स को ही लगा पाए थे
  • 66.32 प्रतिशत रहा काेराेना टीकाकरण

दूसरा चरण... फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन

  • 17485 फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगना था टीका
  • 4518 नेे ही करवाया वैक्सीनेशन
  • 25.82 प्रतिशत रहा कोरोना टीकाकरण

ताकि सहूलियत से लगाएं ड्यूटी
पुलिस विभाग के मैदानी अमले की ड्यूटी 48 घंटे पहले तय हो जाती है। ऐसे में जिन लोगों को टीका लगना है, उनकी सूची अधिकारियों को पहले ही भेज दी गई है। ताकि, उनकी ड्यूटी उसी हिसाब से लगाई जाए कि वे ड्यूटी के दौरान केंद्र तक जाकर टीका लगवा पाएं।

10 घंटे टीकाकरण... सुबह 9 से शाम 7 बजे तक होगा वैक्सीनेशन
दूसरे चरण के टीकाकरण के तहत बुधवार को शहर में 23 स्थानों पर बने 70 केंद्रों पर फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे। सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक टीके लगेंगे।

ये होगा फायदा
रेवेन्यू और जनपद पंचायत के कई कर्मचारियों की ड्यूटी ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगी है। जहां से वैक्सीनेशन सेंटर की दूरी कई किमी है। ऐसे में इन कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान टीका लगवाने के लिए के बारे में ज्यादा सोचना नहीं होगा।

इधर, तैयारियों में भी बाधा... स्मार्ट सिटी कार्यालय में बने टीकाकरण कंट्रोल रूम में मंगलवार को शाम 4 बजे तक सर्वर ठप रहा। स्मार्ट सिटी के सीईओ आदित्य सिंह का कहना है कि कुछ ही देर के लिए सर्वर डाउन हुआ था। परेशानी जैसी कोई बात नहीं थी।

पहले चरण में... एंबुलेंस 108 के ईएमटी और पायलट को नहीं लगा कोरोना का टीका
हेल्थ वर्कर को कोरोना टीका लगाने का पहला चरण पूरा हो गया है, लेकिन एंबुलेंस 108 के पायलट और इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन को बतौर हेल्थ वर्कर कोरोना का टीका नहीं लगा है। भोपाल में इमरजेंसी एंबुलेंस 108 के मेडिकल टेक्नीशियन, पायलट, डॉक्टर सहित करीब 200 कर्मचारी हैं। कोरोना काल में इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन, पायलट ने पॉजिटिव मरीजों को कोविड हॉस्पिटल और कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया है।

सीनियर सिटीजन से पहले डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कैंसर मरीजों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
राज्य टीकाकरण कार्यक्रम अधिकारी संतोष शुक्ला ने बताया कि ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कैंसर मरीजों, सीनियर सिटीजन से पहले कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इन बीमारियों के मरीजों के लिए सीनियर सिटीजन की उम्र की बाध्यता का नियम लागू नहीं होगा। फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण अभियान के बाद सीनियर सिटीजन को टीका लगाने की शुरुआत होगी। लेकिन, इसका शेड्यूल अभी तय नहीं हुआ है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें