पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल गैस कांड की 36वीं बरसी:गैस पीड़ितों में सामान्य के मुकाबले अधिक वजन व मोटापे की संभावना 2.75 गुणा ज्यादा

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संभावना ट्रस्ट क्लिनिक के डॉक्टर्स गैस त्रासदी के बाद मरीजों की पीड़ा बयां करते हुए - Dainik Bhaskar
संभावना ट्रस्ट क्लिनिक के डॉक्टर्स गैस त्रासदी के बाद मरीजों की पीड़ा बयां करते हुए
  • संभावना ट्रस्ट क्लिनिक ने गैस पीड़ितों की समस्या की बयां

भोपाल में यूनियन कार्बाइड गैसकांड की 36वीं बरसी पर संभावना ट्रस्ट क्लिनिक के सदस्यों ने हादसे के पीड़ितों में सामान्य से अधिक मोटापे और थायरॉयड की समस्या पाए जाने के आंकड़े पेश किए। साथ ही, उन्होंने कोरोना महामारी के खिलाफ क्लिनिक द्वारा पिछले आठ महीने में किए गए समुदाय आधारित सफल काम का ब्यौरा भी प्रस्तुत किया।

चिकित्सक डाॅ. संजय श्रीवास्तव ने कहा - क्लिनिक में पिछले 15 वर्षों से इलाज ले रहे 27,155 गैस पीड़ितों व अन्य लोगों के आंकड़ों के विश्लेषण में पाया गया है कि यूनियन कार्बाइड से पीड़ित लोगों में अधिक वजन व मोटापा होने की संभावना सामान्य लोगों से 2.75 गुणा ज्यादा है। उनमें गैस से सामान्य के मुकाबले थायरॉइड संबंधित बीमारियों का दर 1.92 गुणा ज्यादा है।

सम्भावना ट्रस्ट के प्रबंधक न्यासी सतीनाथ षड़ंगी ने कहा, गैस पीड़ितों में मोटापा ज्यादा होने से उनमें डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी, जोड़ों का दर्द और लंग्स, किडनी, स्तन और गर्भाशय के कैंसर व अन्य बीमारियों का खतरा ज्यादा होने की आशंका है। गैस पीड़ितों में थायरॉइड की दर लगभग दुगुनी पाया जाना दर्शाता है कि गैस कांड से पीड़ितों के शरीर के अन्य तंत्रों के साथ साथ, अंत स्त्रावी तन्त्र को भी स्थाई नुकसान पहुंचा है।

क्लिनिक की सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता तबस्सुम आरा ने बताया कि ट्रस्ट क्लिनिक और चिंगारी पुनर्वास केन्द्र के कार्यकर्ताओं ने पिछले आठ महीनों में कोरोना महामारी से जूझने के लिए 42 हजार की कुल आबादी वाली 15 मोहल्लों में जागरूकता फैलाने, समुदाय से स्वास्थ्य स्वयंसेवी बनाने, जरूरतमंदों का विशेष ख्याल रखने और कोरोना की जांच और इलाज में मदद पहुंचाने का काम किया है। हमें खुशी है कि हमारे काम को अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशनों में कोरोना महामारी के खिलाफ समुदाय आधारित काम के मिसाल के तौर पर पेश किया गया है।

1996 में यूनियन कार्बाइड के जहर से पीड़ितों के मुफ्त इलाज के लिए स्थापित सम्भावना ट्रस्ट क्लिनिक ने अभी तक 25348 गैस पीड़ितों और यूनियन कार्बाइड के जहरीले कचरे से प्रदूषित भूजल से पीड़ित 7449 लोगों का इलाज किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser