• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Gumthi Is Not Free, Call It A City With Gum... Because The Corporation Is Now Keeping The Gummis Themselves

प्लानिंग पर सवाल:गुमठी मुक्त नहीं, गुमठी युक्त शहर कहिए... क्योंकि निगम अब खुद रखवा रहा गुमठियां

भोपाल20 दिन पहलेलेखक: विवेक राजपूत
  • कॉपी लिंक
आमदनी के चक्कर में लोगों की फजीहत। - Dainik Bhaskar
आमदनी के चक्कर में लोगों की फजीहत।
  • निगम बीसीएलएल के माध्यम से शहरभर में 80 गुमठी रखने जा रहा है
  • जो कंपनी स्टाॅप बनाएगी, वही गुमठी भी बनाएगी.. और किराए पर देगी, ताकि कमाई हो सके

राजधानी को गुमठी मुक्त कराने में नाकाम रहा नगर निगम अब शहर में जगह-जगह खुद ही गुमठियां रखवाएगा। इसकी तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। इसका एक नमूना प्रशासन अकादमी के पास तैयार किया गया है। नगर निगम बीसीएलएल के माध्यम से शहरभर में करीब 80 और गुमठी रखने जा रहा है।

मुख्य सड़क किनारे रखी जा रहीं इन गुमठियाें से आने वाले दिनों में वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड कंपनी (बीसीएलएल) ने शहर लो-फ्लोर बसों के अलग-अलग रूट पर 100 नए बस स्टॉप बनाने के लिए दिल्ली की किसी कंपनी के साथ करार किया है।

इस करार का कांसेप्ट कुछ ऐसा है कि नगर निगम की ओर से कंपनी को बस स्टॉप के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी। कंपनी अपने पैसे से बस स्टॉप का निर्माण करेगी। बस स्टॉप के पास ही 8 बाय 10 फीट की गुमठी भी बनाएगी। कंपनी गुमठी को किराए पर देकर पैसा कमा सकेगी।

इसलिए दी गुमठी की अनुमति

बीसीएलएल के कर्मचारियों की मानें तो शहर में बन रहे बस स्टॉप पर विज्ञापन के जरिए कंपनी को आय करनी है। इसके तहत कोई कंपनी इन स्थानों पर बस स्टॉप बनाने को तैयार नहीं थी। विज्ञापन नहीं मिलेगा और आय नहीं होगी। तब कंपनी को आय के लिए गुमठी का कांसेप्ट लाना पड़ा है।

बाधित होगा यातायात

सभी बस स्टॉप मुख्य सड़क किनारे बनाए जा रहे हैं। ताकि बसों को रुकने में परेशानी ना हो और यात्री भी आसानी से बस स्टॉप तक पहुंच सकें। ऐसे में मुख्य सड़क किनारे गुमठी होने पर यात्रियों के अलावा दूसरे लोग भी यहां खरीददारी करने आएंगे तब उनके वाहन सड़क पर खड़े होने से जाम के हालात बनेंगे।

बीसीएलएल का तर्क

बस स्टॉप के पास बनाए जा रहे कियोस्क पर पानी की बोतल, बिस्किट, और नमकीन के पैकेट जैसे खाने-पीने के प्रोडक्ट मिलेंगे। ऐसे में यात्रियों को भी सहूलियत होगी।

यहां रखी जाएंगी निगम की गुमठी-अन्ना नगर, आनंद नगर, आरिफ नगर, अयोध्या बायपास, भदभदा चौराहा, बीमाकुंज कोलार, बोगदापुल, कोच फैक्ट्री, गाेविंदपुरा, इंडस एम्पायर शाहपुरा, जेपी नगर, प्रशासन अकादमी, मछली घर भदभदा, महाबली नगर कोलार, सतपुड़ा भवन, विद्या नगर, बिट्‌टन मार्केट, आईआईएफएम, सैर सपाटा, कमला नगर और नेहरू नगर समेत अन्य स्थान।

बस स्टॉप के पास कियोस्क बनाए

बस स्टॉप के पास कियोस्क बनाए जा रहे हैं। ऐसे किसी स्थान पर नहीं बनाने देंगे जहां यातायात बाधित हो और शहर की खूबसूरती पर नकारात्मक असर पड़े। हमने संबंधित को इस संबंध में लिखा भी है।
वीएस चौधरी कोलसानी, कमिश्नर, नगर निगम

खबरें और भी हैं...