पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Health Commissioner Spoke To The Patient Of Home Isolation Through Video Calling, Asked If There Is Any Problem In Breathing, Daily Calls Coming From The Control Room

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल कोविड कंट्रोल कंट्रोल रूम:हेल्थ कमिश्नर ने होम आइसोलेटेड मरीजों से पूछा- सांस लेने में दिक्कत तो नहीं, कंट्रोल रूम से रोजाना आ रहा कॉल

भोपालएक महीने पहले
स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल ने सोमवार को डिस्टिक्ट कोविड कंट्रोल कमांड सेंटर का निरीक्षण किया।
  • 60 से ज्यादा डाॅक्टरों की टीम रोजाना होम आइसोलेटेड मरीजों से 4 हजार से ज्यादा वीडियो कॉलिंग से कर रही मॉनिटिरंग

गोविंदपुरा स्मार्ट सिटी कार्यालय में स्थित डिस्ट्रिक्ट कोविड कंट्रोल कमांड सेंटर बनाया गया है। यहां से भोपाल के होम आइसोलेटेड मरीजों की मॉनिटरिंग की जा रही है। सोमवार को हेल्थ कमिश्नर संजय गोयल कलेक्टर अविनाश लवानिया के साथ कोरोना कमांड सेंटर पहुंचे। यहां उन्होंने मरीजों से वीडियो कॉलिंग कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली।

गोयल ने पूछा कि आपकी तबीयत कैसी है? सांस लेने में दिक्कत तो नहीं हो रही? कंट्रोल रूम से आपके पास प्रतिदिन कॉल आ रहा है या नहीं? बता दें, भोपाल में अभी करीब 2700 से ज्यादा कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में हैं। हेल्थ कमिश्नर ने बताया, डिस्ट्रिक्ट कोविड कंट्रोल कमांड सेंटर से जब भी किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो मरीज तक जल्द इलाज उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाता है। तय किया जाता है, उसे अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है या होम आइसोलेशन में रह सकता है।

इसके लिए घर पर तय स्पेस की जानकारी जुटाई जाती है। संबंधित टीम ही मरीज को दवा देती है। आयुक्त ने आरटी पीसीआर की जांच रिपोर्ट देरी से आने के सवाल पर कहा, हमने लोगों के लिए रैपिड टेस्ट का इंतजाम किया है। रैपिड टेस्ट रिपोर्ट और कोरोना के लक्षण दिखने पर मरीज का इलाज शुरू कर दिया जाता है।

संक्रमण रोकने बना सकते हैं और कंटेनमेंट जोन

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने गोविंदपुरा में बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर कहा, लगातार नए आने वालों मामले के इलाकों की समीक्षा कर रहे हैं। जरूरी होने पर क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में और कंटेनमेंट जोन बनाने पर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा, निजी संस्थान खुद ही मदद के लिए आगे आ रहे हैं। आपको निजी कोविड केयर सेंटर को देखने को मिलेंगे।

रोजाना 5 हजार से ज्यादा वीडियो कॉलिंग

कोविड कंट्रोल कमांड सेंटर 24 घंटे 7 दिन काम कर रहा है। यहां अभी सुबह-शाम रोजाना 5 हजार वीडियो कॉलिंग कर मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के साथ उनकी निगरानी की जा रही है। इसके लिए 45 आयुष डॉक्टरों की टीम तैनात की गई। यह टीम दो शिफ्ट सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे और शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक कॉलिंग करती है। इसके अलावा नए केस वालों के लिए 12 से अधिक डॉक्टरों की टीम है, जो उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेने के साथ ही होम आइसोलेशन के लिए जरूरी जानकारी देती है। इसके अलावा सेंटर पर 15 मेडिकल ऑफिसर तीन शिफ्ट में काम करते हैं।

होम आइसोलेशन मरीज से यह पूछे जाते हैं प्रश्न

  • कैसा महसूस कर रहे हैं?
  • बुखार, सर्दी-खंसी, सांस लेने की कठिनाई अथवा सीने में जकड़ने जैसे लक्षण तो नहीं है?
  • तापमान व ऑक्सीजन सेचुरेशन कितना है?
  • कमरे में चलने-फिरने या शौच जाते समय सांस तो नहीं फूल रही है‌?
  • क्या आप डॉक्टर की सलाह अनुरूप दवाइयां खा रहे हैं?
  • दवा खाने के बावजूद हल्का बुखार तो नहीं है?
  • घर के अन्य सदस्यों के संपर्क में तो नहीं है?
  • घर के किसी अन्य सदस्यों को बुखार, सर्दी-खांसी, सांस लेने की कठिनाई जैसे लक्षण तो नहीं?

24 घंटे काम करता है कॉल सेंटर

डिस्ट्रिक कंट्रोल कमांड सेंटर के प्रभारी डॉ. संगीता टाक ने बताया, कमांड सेंटर से सुबह 8 से रात 10 बजे तक कॉलिंग कर मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के साथ मॉनिटरिंग की जाती है। होम आइसोलेशन वाले मरीजों को 101 डिग्री से ज्यादा बुखार रहने या ऑक्सीजन सेचुरेशन 95 से नीचे जाने पर अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी जाती है। सेंटर रात में भी काम करता है। इस दौरान मरीज 0755 1075 कंट्रोल रूम नंबर पर कोई दिक्कत होने पर वह काॅल करके मदद ले सकता हैं।

मंत्री सारंग ने भी किया कंट्रोल रूम का निरीक्षण

मंत्री सारंग कंट्रोल रूम में बैठक कर समीक्षा बैठक की।
मंत्री सारंग कंट्रोल रूम में बैठक कर समीक्षा बैठक की।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग पहुंचे गोविंदपुरा स्मार्ट सिटी के कोविड-19 कंट्रोल रूम सेंटर का निरीक्षण किया। साथ ही, होम क्वॉरेंटाइन मरीजों से किया बात की। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा भी की।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें