वर्कआउट करते वक्त आ रहा हार्ट अटैक:​​​​​​​राजू श्रीवास्तव की तरह MBBS स्टूडेंट को क्यों आया अटैक; कार्डियोलॉजिस्ट से जानिए A to Z

भोपाल4 महीने पहलेलेखक: विजय सिंह बघेल

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की तरह रीवा में MBBS स्टूडेंट की हार्ट अटैक से मौत हो गई। सेकंड ईयर का 21 साल का छात्र ट्रेडमिल पर रनिंग से थककर कूलर के सामने खड़ा हो गया। फिर अचानक गिर पड़ा। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसी तरह कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था। 41 दिन ICU में रहने के बाद बुधवार को उनका निधन हो गया।

यंगस्टर्स में वर्कआउट के दौरान बढ़ते कार्डियक अरेस्ट के कारणों को जानने के लिए दैनिक भास्कर ने गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ. अजय शर्मा से बातचीत की।

इन सवाल-जवाब में जानिए, फिटनेस फ्रीक लोगों और खासकर यंगस्टर्स के दिल क्यों कमजोर पड़ रहे...

भास्कर: जिम में एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक की क्या वजह हो सकती है?
डॉ. शर्मा:
एक्सरसाइज मॉडरेशन में करना चाहिए। कई बार लोग सोचते हैं कि उनकी मसल्स बहुत तेजी से बिल्डअप हो जाएं। इसके लिए जब एग्रेसिव और एक्सेसिव एक्सरसाइज करते हैं तो ऐसी प्रॉब्लम आने के चांस भी बढ़ जाते हैं। अगर आप मॉडरेशन में एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो ऐसी समस्या नहीं आएगी।

भास्कर: कुछ दवाओं का दुष्प्रभाव भी इसका कारण हो सकता है?
डॉ. शर्मा:
हां, अगर आप स्टेरॉयड ग्रुप की ड्रग्स ले रहे हैं। सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का ज्यादा यूज करने की वजह से भी कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है।

भास्कर: मसल्स बनाने की चाहत रखने वाले लोगों को क्या ध्यान रखना चाहिए?
डॉ. शर्मा:
एक्स्ट्रीम एक्सरसाइज करने और मसल्स बिल्डअप करने की इच्छा रखने वाले लोगों को कार्डियोलॉजिस्ट या फिजिशियन से हार्ट की जांच करानी चाहिए। इससे ये पता लग सकेगा कि कोई कार्डियक प्रॉब्लम तो नहीं है।

भास्कर: कौन से टेस्ट कराने चाहिए?
डॉ. शर्मा:
हैवी एक्सरसाइज करने से पहले कार्डियोलॉजिस्ट से मिलकर कोलेस्ट्रॉल, शुगर और लेवल चेक करा लें। बीपी हमेशा कंट्रोल में रखें।

भास्कर: हार्ट अटैक के और क्या कारण हो सकते हैं?
डॉ. शर्मा:
अगर आप स्मोकिंग करते हैं, स्टेरॉयड या दूसरी ऐसी दवाएं लेते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हैं, तो इनका असर ये होता है कि एक्सरसाइज करते वक्त हार्ट की आर्टरी में 30% तक ब्लॉकेज हो जाता है। ये आपको पता नहीं चलता। जब आप काफी तेज एक्सरसाइज करते हैं तो नसें एकदम ब्लॉक हो जाती हैं।

भास्कर: हार्ट अटैक के सिम्पटम्स को कैसे पहचानें?
डॉ. शर्मा:
अगर आप हैवी एक्सरसाइज कर रहे हैं और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ होगा तो आप दिक्कत में आ जाएंगे। जब कभी आप एक्सरसाइज कर रहे हैं और अचानक आपकी आंखों के सामने अंधेरा छाने लगे। थोड़ी सी एक्सरसाइज में आपको चक्कर आने लगे या सांस फूलने लगे, तो आप इनको इग्नोर न करें।

अब जानिए उस MBBS स्टूडेंट के बारे में जिसकी वर्कआउट के दौरान मौत हुई

रीवा के श्याम शाह मेडिकल कॉलेज में ओम गोयल (21) पुत्र मुकेश गोयल MBBS सेकंड ईयर का छात्र था। ओम गोयल ने दो दिन पहले ही ‘द कर्वे 2.0 जिम’ जॉइन किया था। मंगलवार को दूसरा दिन था। जिम के साथियों ने बताया कि ट्रेडमिल पर रनिंग के दौरान ज्यादा पसीना बहने के बाद कूलर के सामने हवा लेने लगा। इसी बीच, उसे दिल का दौरा पड़ गया। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

जिम में वर्कआउट के दौरान कार्डियक अरेस्ट के कुछ चर्चित मामले...
10 अगस्त को कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव वर्कआउट करते वक्त ट्रेडमिल पर ही गिर गए थे। 21 सितंबर को उनका निधन हो गया। एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला और कन्नड़ फिल्मों के मशहूर अभिनेता पुनीत राजकुमार को भी जिम में हार्ट अटैक आया था। दोनों नहीं रहे।

भोपाल में डॉक्टर को वर्कआउट के दौरान आया था कार्डियक अरेस्ट, मौत

डॉ. राकेश मुंशी घूमने के शौकीन थे। वे कई देशों की यात्रा कर चुके थे।
डॉ. राकेश मुंशी घूमने के शौकीन थे। वे कई देशों की यात्रा कर चुके थे।

दो साल पहले 12 अक्टूबर 2020 को भोपाल में कोलार रोड स्थित एक जिम में वर्कआउट करते वक्त मप्र के स्वास्थ्य विभाग के जॉइंट डायरेक्टर राकेश मुंशी को दिल का दौरा पड़ा। जिम में मौजूद लोग उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन बचा नहीं सके। राकेश खुद की सेहत के साथ स्वास्थ्य संचालनालय के अधिकारी-कर्मचारियों को भी फिट रहने के लिए कहते थे। 'जो फिट है, वो हिट है’ नाम का वॉट्सऐप ग्रुप बनाकर अपने साथियों को फिट रहने के मंत्र देते थे। पूरी खबर पढ़िए

एडीजी पांडे की कसरत करते समय हुई थी मौत

आईपीएस एसके पांडे को दिसंबर 2015 में भोपाल के अरेरा क्लब में वर्कआउट करते समय हार्ट अटैक आया था।
आईपीएस एसके पांडे को दिसंबर 2015 में भोपाल के अरेरा क्लब में वर्कआउट करते समय हार्ट अटैक आया था।

मध्य प्रदेश होमगार्ड के एडीजी एसके पांडे का दिसंबर 2015 में जिम में एक्सरसाइज करते हुए हार्ट अटैक से निधन हो गया था। 1988 बैच के आईपीएस पांडे प्रतिदिन की तरह ही भोपाल में अरेरा क्लब जिम वर्कआउट कर रहे थे। ट्रेडमिल पर रनिंग करने के दौरान उन्हें घबराहट हुई और पसीना आने लगा। साथी उन्हें तत्काल जेपी अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। डॉक्टर का कहना था कि आईपीएस को वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ा था।

डांस करते वक्त हार्ट अटैक से गई डॉक्टर की जान

छले साल अक्टूबर में भोपाल के फॉरेंसिक एक्सपर्ट डॉ. सीएस जैन का डॉक्टरों की एक पार्टी में डांस करते वक्त हार्ट अटैक से निधन हो गया था। घटना के वक्त पार्टी में उनके बैचमेट डॉक्टर मौजूद थे। इनमें कुछ कार्डियोलॉजिस्ट भी पार्टी में मौजूद थे, लेकिन डांस करते वक्त आए सीवियर हार्ट अटैक ने डॉ. जैन की जान ले ली थी। यहां पढ़िए पूरी खबर

अगर आप भी फिटनेस फ्रीक हैं तो इन छह बातों का रखें ध्यान

  1. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आपको फिटनेस मेंटेन रखना है तो नॉर्मल लेवल की एक्सरसाइज भी काफी है लेकिन हेवी एक्सरसाइज करेंगे तो बॉडी और हार्ट पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ने लगता है इसका कारण यह भी है कि हर किसी का शरीर अलग-अलग होता है। सभी में ज्यादा वर्कआउट की ताकत नहीं होती।
  2. आजकल यूथ जिम फ्रीक हो गए हैं लेकिन उनकी कई गलतियों से वे दिल संबंधित बीमारियों के शिकार बन जाते हैं। आप घंटों पसीना बहा रहे हैं, वर्कआउट कर रहे हैं, यह काफी नहीं, आप किस तरह की एक्सरसाइज कर रहे हैं, ये बात सबसे अहम है।
  3. अगर आप ट्रेड मिल या किसी कार्डियो एक्सरसाइज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक बार में 10 मिनट से ज्यादा वक्त न बिताएं।
  4. हर कार्डियो एक्सरासाइड के बाद कम से कम 5 मिनट का ब्रेक जरूर लें। इससे हार्ट को रिलैक्स फील होगा।
  5. डॉक्टर या ट्रेनर की एडवाइस से ही वर्कआउट का समय तय करें। जरूरत से ज्यादा वर्कआउट या एक्सरसाइज खतरनाक हो सकता है।
  6. वर्कआउट के दौरान अगर छाती के लेफ्ट साइड में दर्द हो तो तुरंत एक्सराइज रोक दें और बिना देर किए डॉक्टर से मिलें।

ये भी पढ़िए:-

पॉपुलर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की तरह मध्यप्रदेश में 21 साल के मेडिकल स्टूडेंट को हार्ट अटैक आ गया। राजू श्रीवास्तव को ट्रेडमिल पर रनिंग करते वक्त अटैक आया था। 42 दिन संघर्ष के बाद उन्होंने बुधवार को दम तोड़ दिया। रीवा में MBBS सेकंड ईयर का छात्र ट्रेडमिल पर रनिंग से थक कर कूलर के सामने खड़ा हो गया। अचानक बेहोश होकर गिर पड़ा। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...

खबरें और भी हैं...