पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हेल्पलाइन-1075:हैलो, मुझे कोरोना हुआ था, एक आंख से दिखना बंद हो गया है, कहीं ब्लैक फंगस तो नहीं हो गया

भोपालएक महीने पहलेलेखक: वंदना श्रोती
  • कॉपी लिंक
  • स्मार्ट सिटी में बने कोविड कंट्रोल रूम में रोज आ रहे 3 हजार कॉल, इनमें 100 ब्लैक फंगस को लेकर
  • डॉक्टर बोले... बिना देर किए हमीदिया पहुंचो, हम वहां आपकी जानकारी दे रहे हैं

शनिवार शाम 4 बजे। स्थान- स्मार्ट सिटी स्थित कोविड कंट्रोल रूम। यहां के हेल्पलाइन नंबर 1075 पर टेली डॉक्टर ने कॉल रिसीव किया। आवाज आई... हैलो, मुझे कोरोना हुआ था। अब मेरी आंखें लाल हो रही हैं। एक आंख से दिखना बंद हो गया है। कहीं मुझे ब्लैक फंगस तो नहीं हो गया। कॉल रिसीव करने वाले डॉक्टर ने कंसल्टेंट डॉक्टर से बात कराई। डॉक्टर ने कॉलर से लक्षण पूछे, फिर डॉक्टर ने मरीज से कहा कि बिना देर किए हमीदिया अस्पताल पहुंचो। हम लोग हमीदिया के डॉक्टर से कोआर्डिनेट कर आपकी जानकारी उन्हें दे रहे हैं।

आप घर पर न तो इलाज करें और न ही इंजेक्शन लगवाएं। यह अकेला मामला नहीं है। यहां पर रोज 2 से 3 हजार कॉल पहुंचते हैं। शनिवार शाम 5 बजे तक 2394 कॉल पहुंचे। यहां पिछले दो दिनाें में सबसे ज्यादा करीब 200 कॉल सिर्फ ब्लैक फंगस के संबंध में जानकारी लेने के लिए पहुंचे। इसके अलावा वैक्सीनेशन, रेमडेसिवर इंजेक्शन, अस्पतालों में बेड की उपलब्धता को लेकर भी कॉल आ रहे हैं। इधर, शहर में अभी 11,125 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। सेंटर में 60 से अधिक डॉक्टर कॉल करके उनकी सेहत से जुड़ी जानकारी ले रहे हैं।

  • 1075 टोल फ्री नंबर की 30 लाइनें हैं।
  • 03 शिफ्ट, 1 शिफ्ट में 60 कर्मचारी काम करते हैं
  • 06 कंसल्टेंट डॉक्टर होते हैं, 60 पीजी स्टूडेंट भी।

गर्भवती को हमीदिया में भर्ती कराया...
कंट्रोल रूम प्रभारी डॉ. संगीता टांक ने बताया कि एक 33 वर्षीय गर्भवती की कोरोना से हालत बिगड़ गई थी। उसे बेड नहीं मिल रहा था। परिजन लगातार 1075 पर कॉल कर रहे थे। ऐसे में अस्पताल और 108 एंबुलेंस से कोआर्डिनेट किया। महिला के घर एंबुलेंस पहुंचाई और हमीदिया में भर्ती कराया। वहीं डॉ. हर्षिता सिंह ने बताया कि लोग कोरोना से बहुत डरे हुए हैं। एक कॉलर दिन में 15 बार कॉल करके समस्या बताता है। हालांकि मरीज की मानसिक स्थिति को देखते हुए उनकी काउंसलिंग की जा रही है।

अब ब्लैक फंगस पर ज्यादा कॉल

अब ज्यादातर मरीज ब्लैक फंगस के बारे में जानकारी ले रहे हैं। दूसरे राज्यों से भी कॉल करके लोग अस्पतालों में बेड के बारे में भी पूछते हैं। -संदीप केरकट्टा, एडीएम, इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर

खबरें और भी हैं...