पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • CM Shivraj Said Children Will Not Be Fed Eggs In Anganwadi Centers, Minister Imrati Devi Said 10 Days Ago Will Give Eggs To Children

आंगनबाड़ी में अंडे दिए जाने के बयान पर सियासत:मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा- बच्चों को दूध पिलाया जाएगा, मंत्री इमरती ने 10 दिन पहले कहा था- बच्चों को अंडा देंगे; कांग्रेस ने पूछा था- क्या धर्म भ्रष्ट नहीं होगा?

भोपाल13 दिन पहले
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को प्रदेश भाजपा दफ्तर में पीएम मोदी के जीवन पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे थे।
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आंगनबाड़ी केंद्रों में दूध वितरण करने का अभियान शुरू करने के निर्देश दिए
  • शिवराज सरकार में महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी बच्चों को अंडा देने के पक्ष में बयान देती रही हैं

मध्य प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों में अंडा दिए जाने के बयानों पर सियासत गरमाई है। मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साफ किया कि प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को दूध पिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुपोषण दूर करने के लिए बच्चों को अंडा नहीं, दूध का वितरण किया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों में दूध देने का अभियान शुरू किया जाए। मुख्यमंत्री चौहान भाजपा के प्रदेश कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे थे।

शिवराज सरकार में महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने हफ्तेभर पहले कहा था कि आंगनबाड़ी केंद्रों में अंडे बांटे जाएंगे। जो बच्चे अंडे नहीं लेंगे, उन्हें फल और दूध दिया जाएगा। इस पर कांग्रेस ने भाजपा सरकार की नीति और नीयत को लेकर सवाल किए थे। कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी का कहना था कि शिवराजजी जब कांग्रेस पार्टी की सरकार में अंडे की बात होती थी तो इसे मांसाहार बताते थे, धर्म भ्रष्ट बताते थे, भ्रष्टाचार बताते थे। अब मुख्यमंत्रीजी बताएं कि क्या भ्रष्टाचार खत्म हो गया या धर्म भ्रष्ट होना बंद हो गया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भाजपा के प्रदेश कार्यालय में पीएम मोदी के जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भाजपा के प्रदेश कार्यालय में पीएम मोदी के जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारंभ किया।

दरअसल, अंडा बांटने का फैसला कांग्रेस की कमलनाथ सरकार में लिया गया था और तब इमरती देवी ही महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री थीं। उस वक्त ये तय हुआ था कि जो बच्चे अंडा नहीं लेंगे, उन्हें फल का वितरण किया जाएगा। इसका भाजपा ने जमकर विरोध किया था। सरकार बदली तो सिंधिया समर्थक मंत्री इमरती देवी भी भाजपा में आ गईं और वही विभाग इन्हें शिवराज सरकार में भी मिल गया। इसके बाद भी मंत्री का सुर नहीं बदला और वह आंगनबाड़ी केंद्रों में अंडा बांटने के बयान देती रहीं।

शिवराज ने दूध देने की बात कहकर लगाया चर्चा पर विराम
भोपाल में एक कार्यक्रम में इमरती देवी ने कहा था कि आंगनबाड़ी केंद्रों में अंडा वितरित करने के साथ ही व्यवस्था ऑप्शनल होगी। हालांकि, मुख्यमंत्री शिवराज ने कैबिनेट की बैठक में भी आंगनबाड़ी केंद्रों में दूध वितरित करने के निर्देश दिए थे। चौहान ने अब यह बयान देकर इस तरह की चर्चा पर विराम लगा दिया है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चित्र प्रदर्शनी का मंत्रियों के साथ अवलोकन किया।
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चित्र प्रदर्शनी का मंत्रियों के साथ अवलोकन किया।

विपक्ष ने कहा- बच्चों को क्या देना है, ये तय कर लो
कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता सैयद जफर ने कहा कि शिवराज सिंह पहले भी कुपोषण को लेकर चर्चा में रहे हैं। आज फिर हैं क्योंकि आप बच्चों को क्या देना, क्या नहीं, यही तय नहीं कर पा रहे हैं। कभी मंत्री कहती हैं- अंडा देना है। आप कहते हो दूध देना है। देना क्या है बच्चों को, ये तय कर लो। प्रदेश में कुपोषण की स्थिति लगातार बिगड़ रही है। बच्चे जान से जा रहे हैं। चुनाव होते रहेंगे लेकिन बच्चे कुपोषित ना हों, ऐसी व्यवस्था कर दीजिए। मध्य प्रदेश में कुपोषण को दूर करने की जरूरत है। देश में मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा 42.8 प्रतिशत अर्थात 48 लाख बच्चे कुपोषण का शिकार हैं। प्रदेश के 68.9 प्रतिशत बच्चे खून की कमी के शिकार हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें