• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Hot air coming from Rajasthan, Madhya Pradesh 45.8 in Nagaon, 43 degree in Bhopal; Temperatures between 28 and 41 degrees in 28 cities

गर्मी का सितम / राजस्थान से आ रही गर्म हवा से तपा मध्यप्रदेश, नाैगांव में 45.8, भोपाल में 43 डिग्री; 28 शहरों में तापमान 41 से 46 डिग्री के बीच

भोपाल के सुभाष स्कूल में बिहार जाने के लिए लोगों के रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। शुक्रवार को यहां सैकड़ों लोग जुट गए। तापमान बढ़ते ही लोग अपना सामान सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बने गोलों में रखकर छांव में चले गए। भोपाल के सुभाष स्कूल में बिहार जाने के लिए लोगों के रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। शुक्रवार को यहां सैकड़ों लोग जुट गए। तापमान बढ़ते ही लोग अपना सामान सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बने गोलों में रखकर छांव में चले गए।
X
भोपाल के सुभाष स्कूल में बिहार जाने के लिए लोगों के रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। शुक्रवार को यहां सैकड़ों लोग जुट गए। तापमान बढ़ते ही लोग अपना सामान सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बने गोलों में रखकर छांव में चले गए।भोपाल के सुभाष स्कूल में बिहार जाने के लिए लोगों के रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। शुक्रवार को यहां सैकड़ों लोग जुट गए। तापमान बढ़ते ही लोग अपना सामान सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बने गोलों में रखकर छांव में चले गए।

  • डिस्टेंसिंग : पारा चढ़ा तो घेरों में अपने सामान रखकर खुद छांव में बैठ गए
  • नाैतपा साेमवार से शुरू हाे रहे हैं, लेकिन इसकी आहट से शुक्रवार काे पूरा प्रदेश तपा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 10:21 AM IST

भोपाल. नाैतपा साेमवार से शुरू हाे रहे हैं, लेकिन इसकी आहट से शुक्रवार काे पूरा प्रदेश तपा। भाेपाल में पारा एक डिग्री बढ़कर 43 डिग्री पर पहुंच गया। नाैगांव प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां पारा 45.8 डिग्री पर पहुंचा। ग्वालियर, खजुराहाे, दमाेह और खरगाेन में लू चली। खजुराहाे में दिन का तापमान 45.5, ग्वालियर व खरगाेन में तापमान 45.2 डिग्री दर्ज किया गया। वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला का कहना है कि भाेपाल संभाग समेत ग्वालियर-चंबल, विंध्य, बुंदेलखंड, मालवा-निमाड़, महाकाैशल के ज्यादातर शहराें में अधिकतम तापमान 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहने के आसार हैं।

तीन वजह... जिनके कारण तापमान बढ़ा

1 मई में साेलर रेडिएशन ज्यादा हाे रहा है। इसलिए धरती गर्म हो रही।
2 वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर अब मैदानी इलाकाें में नहीं हाे रहा है। 
3 हवा का रुख पश्चिमी या उत्तर पश्चिमी है, गुजरात से राजस्थान से गर्म हवा आ रही है।

आगे क्या : भाेपाल में आज 44 डिग्री जा सकता है तापमान

माैसम वैज्ञानिकाें के अनुसार अगले दाे-तीन दिन प्रदेश में गर्मी बढ़ेगी, क्याेंकि ज्यादातर संभागाें में लू चलने लगेगी। तापमान एक से दाे डिग्री तक बढ़ सकता है। भाेपाल में शनिवार काे पारा 44 डिग्री तक पहुंचने की संभाावना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना