• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • ICMAR Issues Alert To 9 States Including MP; Risk The Next 8 Weeks; Experts Said Children Including Non vaccinate Are More At Risk

कोरोना की तीसरी लहर पर बड़ी चेतावनी:ICMR ने MP और हिमाचल समेत 9 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया, बच्चों और वैक्सीन न लगवाने वालों को ज्यादा खतरा

भोपाल10 महीने पहले

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बड़ी चेतावनी जारी की है। ICMR ने मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश सहित 9 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। काउंसिल ने अगले 8 सप्ताह यानी 2 महीने बहद सतर्क रहने की बात कही है। एक्सपर्ट भी तीसरी लहर के लिहाज से अगले दो महीनों को अहम मानकर चल रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा खतरा बच्चों और वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों को बताया जा रहा है।

कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद स्कूल-कॉलेज और बाजार खुल गए हैं। त्योहारों में बाजारों और मंदिर में लोगों की भीड़भाड़ बढ़ने पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन मुश्किल हो सकता है। मध्यप्रदेश में अभी 10 से 12 कोरोना के मामले आने के कारण लोग लापरवाह दिख रहे हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट
ICMR की तरफ से मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, हरियाणा, गुजरात, झारखंड, गोवा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के लिए कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट जारी किया है।

थर्ड वेव आना न आना जनता पर निर्भर
भोपाल एम्स के डायरेक्टर डॉ. सरमन सिंह ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर का आना या नहीं आना, जनता पर निर्भर है। यदि सभी लोग वैक्सीन लगवा लें। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें, तो तीसरी लहर को रोका जा सकता है। एक-दो केस भी सक्रिय रहने पर तीसरी लहर आने की आशंका रहेगी। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए अभी वैक्सीन नहीं आई है, इसलिए नॉन वैक्सीनेट और बच्चों को खतरा ज्यादा है।

तीसरी लहर के लिए तैयारी पूरी
मप्र के स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सेक्रेटरी बंसत कुर्रे ने बताया कि तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है। अस्पतालों में बेड बढ़ाने से लेकर ऑक्सीजन तक के इंतजाम किए गए हैं। तीसरी लहर को रोकने के लिए सरकार लगातार टेस्टिंग के साथ ही संक्रमितों को आइसोलेट कर उनके इलाज पर फोकस कर रही है। सरकार की तरफ से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने को लेकर जागरुकता का भी काम कर रही है। कोरोना की तीसरी लहर को जनता के सहयोग से ही रोका जा सकता है।

24 घंटे में 14 नए केस मिले; अभी 123 एक्टिव केस
मध्यप्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 14 नए केस मिले हैं। इसमें 9 कोरोना संक्रमित इंदौर, 3 भोपाल और 2 पन्ना जिले से हैं। प्रदेश में अब तक 7 लाख 92 हजार 560 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 10 हजार 522 की कोरोना के कारण मौत हो चुकी है। अभी प्रदेश में 123 एक्टिव केस हैं।

9 पॉजिटिव की निकली हिस्ट्री:6 पॉजिटिव महू सैन्य परिवार से जुड़े लोग, खण्डवा के तीन लोग एडमिट, एक बच्चा भी

खबरें और भी हैं...