पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • If The Vaccine Is Not Applied, There Will Be Boycott From The Village, Will Not Be Called In Any Program

भोपाल की 4 पंचायतों के 13 गांवों का फरमान:वैक्सीन नहीं लगवाई तो गांव से बहिष्कार होगा, किसी कार्यक्रम में भी नहीं बुलाया जाएगा

भोपाल2 महीने पहलेलेखक: अजय वर्मा
  • कॉपी लिंक
ये पंचायतें हैं- रातीबड़, सरवर, सिकंदराबाद, मुंडला। इनसे जुड़े 13 गांवों में करीब 17 हजार की आबादी है। - Dainik Bhaskar
ये पंचायतें हैं- रातीबड़, सरवर, सिकंदराबाद, मुंडला। इनसे जुड़े 13 गांवों में करीब 17 हजार की आबादी है।
  • ग्रामीणों में कोरोना वैक्सीन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए अनोखा अभियान, अब लगने लगी है भीड़

ये खबर उन लोगों के लिए है, जो कोरोना वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे हैं या किसी अफवाह के चलते ऐसा कर रहे हैं। भोपाल की 4 पंचायतों के 13 गांवों ने तय किया है कि उनके गांव का जो भी शख्स कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाएगा, उससे पूरा गांव संबंध खत्म कर लेगा। उसे किसी कार्यक्रम में नहीं बुलाया जाएगा, न ही कोई व्यक्ति उसके घर जाएगा। ये पंचायतें हैं- रातीबड़, सरवर, सिकंदराबाद, मुंडला। इनसे जुड़े 13 गांवों में करीब 17 हजार की आबादी है। इनमें से अब तक 5 हजार लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। रातीबड़ के मनोज कामवार बताते हैं कि गांवों में वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम फैला हुआ है।

कोई कहता है कि वैक्सीन लगवाने से मौत हो रही है तो कई कहते हैं कि इसे लगवाने के बाद बच्चे पैदा नहीं होंगे। लोगों में फैली इन भ्रांतियों को दूर करने के लिए गांव में जागरूकता अभियान चलया जा रहा है। साथ ही हिदायत दी जा रही है कि यदि वैक्सीनेशन नहीं करवाया तो उनका सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा। इस डर से लोग वैक्सीनेशन करवाने के लिए पहुंच रहे हैं। सरवर पंचायत के सरपंच लाल सिंह मीणा ने बताया कि गांव में वैक्सीनेशन टीम को देखकर लोग दरवाजे बंद कर लिया करते थे। हमने वैक्सीन लगवाओ और जान बचाओ अभियान शुरू किया है। इस नारे पर अमल शुरू हो गया है। लोग अब धीरे-धीरे वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं।

फतेहपुर डोबरा गांव : गांव में डर- वैक्सीन लगवाई तो मौत हो जाएगी
ये है भोपाल से 25 किलो मीटर दूर मुस्लिम बाहुल्य गांव फ़तेहपुर डोबरा गांव। हजार लोगों की आबादी है, अधिकतर लोग एक विशेष धर्म के हैं। यहां इनके धर्म गुरु भी वैक्सीन लगवाने के लिए बोल चुके हैं, लेकिन लोग आगे नहीं आ रहे। इन लोगों को डर है कि वैक्सीन लगवाएंगे तो मौत हो जाएगी। उन्हें यह जानकारी मोबाइल में चल रहे अफवाह भरे मैसेज के जरिए मिल रही है।

पीले चावल बंटवा रहे, मौलवी अपील कर रहे, निमंत्रण-पत्र बांट रहे
लोग वैक्सीन के प्रति जागरुक हों, इसलिए प्रशासन गांवों में पीले चावल बंटवा रहा है। तमाम मंदिरों के पुजारी और मस्जिदों के मौलवी लोगों से घर-घर जाकर वैक्सीन लगवाने के लिए अपील कर रहे हैं। कुछ जगह वैक्सीनेशन के लिए लोगों को निमंत्रण पत्र बांटे जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...