पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:वेबकैम है तो घर बैठे ही रीन्यू करें डीएल

भोपाल2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • व्यवस्थाओं के लिए परिवहन विभाग ने सॉफ्टवेयर में शुरू करवाया काम

यदि आपके पास कम्प्यूटर के साथ वेबकैम सहित व्यवस्थाएं हैं, तो आप घर बैठे अपना ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) रीन्यू कर पाएंगे। डीएल गुम जाने पर उसका डुप्लीकेट भी ऑनलाइन ही बनाया जा सकेगा। साथ ही लर्निंग लाइसेंस का टेस्ट घर बैठे ऑनलाइन देकर उसे डाउनलोड किया जा सकेगा। इन कार्यों के लिए आपको आरटीओ के चक्कर नहीं लगाना पड़ेंगे।

ट्रांसपोर्ट कमिश्नर मुकेश जैन का कहना है कि इन व्यवस्थाओं के लिए कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर पर काम शुरू करवा दिया गया है। अगले महीने के अंत तक उसका ट्रायल कर सिस्टम को शुरू कर दिया जाएगा। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) भोपाल में ही देखें तो हर दिन लर्निंग लाइसेंस, डीएल रिन्यू करवाने और डुप्लीकेट लाइसेंस बनवाने के लिए 500 से ज्यादा आवेदक पहुंचते हैं। यदि प्रदेश भर के परिवहन कार्यालयों में इन कार्यों के लिए पहुंचने वालों का आंकड़ा देखें, तो हर दिन 20 हजार से अधिक है।

नहीं लगेगा कोई अतिरिक्त पैसा
घर बैठे इन सुविधाओं को लेने की एवज में आवेदकों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। परिवहन विभाग ने स्मार्ट चिप प्राइवेट लिमिटेड से कहा है कि इन कार्यों की एवज में कोई अतिरिक्त पैसा न लिया जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें