डिस्टेंसिंग में फिक्सिंग:13 दिन में 255 लोगों की टीम ने सोशल डिस्टेंसिंग के सिर्फ 104 चालान बनाए

भोपाल4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
न्यू मार्केट में भाजपा कार्यकर्ताओं ने इस तरह सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी कर भीड़ लगाकर पतंगें बांटीं। - Dainik Bhaskar
न्यू मार्केट में भाजपा कार्यकर्ताओं ने इस तरह सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी कर भीड़ लगाकर पतंगें बांटीं।
  • न दुकानों के सामने गोले बनाए और न ही रस्सियां बांधी गईं

शहर में लगातार कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। बाजारों में कहीं भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है। न दुकानों के सामने गोले बनाए गए हैं और न ही रस्सियां बांधी गई हैं। इसके बाद भी जिम्मेदार सख्ती नहीं कर रहे हैं। खास बात यह है कि नगर निगम ने शहर में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों के चालान काटने 85 टीमें तैनात की हैं।

कार्रवाई के नाम पर इन टीमों ने 13 दिन में यानी 1 जनवरी से 13 जनवरी तक सिर्फ 104 चालान सोशल डिस्टेंसिंग के बनाए। इन 13 दिनों में भी किसी-किसी दिन जीरो कार्रवाई रही। जिस तरह से डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो रहा है, उस स्थिति को देखते हुए यह चालानी कार्रवाई ना के बराबर है। गौरतलब है कि नगर निगम का अमला पुलिस के साथ मिलकर मास्क के चालान बना रहा है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर गंभीरता नहीं है।

पिछले 13 दिन में शहर में सोशल डिस्टेंसिंग जो 104 चालान हुए उनमें से 29 केवल दो दिन में हुए। इन 29 में भी 17 चालान 7 जनवरी को एक साथ चौक क्षेत्र के दुकानदारों के हुए थे। इसके बाद 10 जनवरी को 12 चालान हुए, इसमें 10 चालान श्यामला हिल्स से लेडी अस्पताल क्षेत्र में हुए। यहां बता दें कि राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग नहीं हो रही है। पिछली दो लहरों में बैंकों और सुपर स्टोर पर भी फोकस किया था, लेकिन अभी इस तरफ भी किसी का ध्यान नहीं है।

जानिए- सोशल डिस्टेंसिंग के चालान का क्या है नियम

1. दो लोग एक साथ सार्वजनिक स्थान पर खड़े हैं तो उनके बीच एक मीटर दूरी होना चाहिए। 2. बाजारों में दुकानदारों की जिम्मेदारी है कि वे ग्राहकों को सोशल डिस्टेंसिंग का इंतजाम करें।

3. सामाजिक, धार्मिक आदि आयोजनों में आयोजक को इसके इंतजाम करना हैं। 4. बैंकों और अन्य संस्थानों में डिस्टेंसिंग की व्यवस्था करना संबंधित संस्था की जिम्मेदारी है।

निगम की टीम ने इस तरह किए डिस्टेंसिंग के चालान

  • 7 जनवरी को चौक में दुकानों पर हो रही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 17 दुकानदारों के चालान बनाए।
  • 10 जनवरी को श्यामला हिल्स क्षेत्र में एक स्कूल में भीड़ लगने पर चालान किया गया। एक अन्य स्कूल का भी चालान काटा गया।
  • 10 जनवरी को ही सुल्तानिया लेडी अस्पताल में खाना बांट रहे एक संस्था के सदस्यों पर चालान हुआ।
खबरें और भी हैं...