पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैसे रुकेगा संक्रमण:एक दिन में मध्यप्रदेश 8वें से अब 7वां सबसे संक्रमित राज्य बना, पंजाब भी पीछे

भोपाल14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेरी सुरक्षा-मेरा मास्क... लोगों से मास्क पहनने की अपील करने शहर में 21 किमी घूमे मुख्यमंत्री - Dainik Bhaskar
मेरी सुरक्षा-मेरा मास्क... लोगों से मास्क पहनने की अपील करने शहर में 21 किमी घूमे मुख्यमंत्री
  • प्रदेश में 24 घंटे में जांचें 2684 बढ़ीं तो संक्रमण के 220 केस बढ़ गए

कोरोना संक्रमण के मामले में एक दिन पहले तक मध्यप्रदेश देश में 8वां सबसे संक्रमित राज्य था। सोमवार को यह 7वां हो गया। सिर्फ 24 घंटे में उसने पंजाब को पीछे छोड़कर यह स्थान हासिल किया। अब उससे ऊपर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उप्र, दिल्ली और तमिलनाडु हैं। सोमवार को मप्र में 3398 नए संक्रमित मिले हैं।

एक्टिव केस 22654 हो गए हैं यही रफ्तार रही तो एक महीने में करीब 80 हजार केस बढ़ जाएंगे। भोपाल में भी रिकॉर्ड 582 नए संक्रमित मिले। यहां एक्टिव केस 4495 हो गए हैं। सभी 52 जिलों में 50 से ज्यादा केस हैं। प्रदेश में रविवार के मुकाबले सोमवार को 2684 जांचें ज्यादा हुईं, जबकि केस 220 बढ़े। बता दें राज्य में हर दिन 30 हजार सैंपल जांचें जा रहे हैं।
फिर 17 अंतिम संस्कार, सरकार बोली- आंकड़ों की गारंटी नहीं दे सकते
भोपाल में सोमवार को 17 कोविड मरीजों का अंतिम संस्कार हुआ। जबकि सरकारी रिकॉर्ड में सिर्फ दो मौतें दर्ज हैं। सरकार पर मौतों के आंकड़े छिपाने के आरोप लग रहे हैं। इस पर स्वास्थ्य विभाग के एसीएस मोहम्मद सुलेमान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम सौ फीसदी गारंटी नहीं देते कि हमारे द्वारा बताए गए आंकड़े एकदम सही ही होंगे, क्योंकि अब अस्पतालों की संख्या बढ़ गई और हमें सभी अस्पतालों में कोविड से होने वाली मौतों का पूरा आंकड़ा नहीं मिल पा रहा है।

मेरी सुरक्षा-मेरा मास्क... लोगों से मास्क पहनने की अपील करने शहर में 21 किमी घूमे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने सोमवार शाम को शहर में 21 किमी घूमकर 28 जगह लोगों से मास्क पहनने के लिए अपील की। अिभयान की शुरुआत आनंद नगर से हुई और वहां से सीएम का काफिला एमपी नगर, राॅयल मार्केट और बैरागढ़ पहुंचा। इस दौरान सीएम माइक लेकर लोगों से मास्क पहनने और सुरक्षित रहने की अपील करते नजर आए। 3000 लोगों को किए ट्वीट- शिवराज ने मास्क पहनने का संदेश लोगों तक पहुंचाने के लिए 3000 से ज्यादा लोगों को ट्वीट भी किए। इनमें सांसद, विधायक, सीएस, डीजीपी, एसीएस शामिल हैं। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से भी फोन पर मास्क को लेकर अपील की।

स्वास्थ्य आग्रह... 24 घंटे खुले आसमान के नीचे चलेगा मुख्यमंत्री का दफ्तर

सीएम मंगलवार को ‘स्वास्थ्य आग्रह’ करेंगे। दोपहर 12:30 बजे से अगले 24 घंटे तक भोपाल के मिंटो हॉल में बनी गांधी प्रतिमा के पास खुले आसमान के नीचे बैठेंगे। यहीं से सरकार के सभी काम करेंगे। बता दें कि प्रदेश में शायद पहली बार होगा, जब सरकार खुले मैदान से चलेगी।
सरकार सख्त... निजी अस्पतालों ने ज्यादा चार्ज किया तो कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने कोरोना समीक्षा बैठक में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर मेडिकल कॉलेज के डीन और प्रमुख निजी अस्पतालों के डॉक्टर्स से बात की। उन्होंने कहा- निजी अस्पतालों ने यदि शासन द्वारा तय की गईं दरों से ज्यादा राशि वसूली तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

दाम घटे, ताकि ज्यादा टेस्ट हों

अब प्राइवेट लैब में आरटीपीसीआर टेस्ट 700 रु. और एंटीजन 300 रु. में होगा
कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों और लैब में जांचों के दाम कम कर दिए हैं। अब इन लैब में आरटीपीसीआर टेस्ट 700 रु., रैपिड एंटीजन टेस्ट 300 रु. में होगा। घर से सैंपल लेने के लिए 200 रु. अतिरिक्त देने पड़ेंगे। यानी यदि आप आरटीपीसीआर का सैंपल घर से देते हैं तो आपको 900 रु. देने होंगे।

सैंपल लेते समय ही संबंधित व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर ऐप पर अपलोड किया जाएगा। उनकी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। प्राइवेट लैब को रेट लिस्ट लगानी होगी। सरकार ने कहा है कि तय दाम से ज्यादा राशि लेने पर संबंधित लैब संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि अब तक आरटीपीसीआर टेस्ट के 1200 रु. और एंटीजन के 900 रु. लग रहे थे।

साई में 18 पॉजिटिव, ट्रेनिंग बंद, 250 टेस्ट हुए
तात्या टोपे स्टेडियम के बाद अब भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के भोपाल सेंटर में कोरोना विस्फोट हुआ। यहां एक जूडो कोच और 17 खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव मिले हैं। इनमें एक हॉकी, तीन एथलेटिक्स, तीन बॉक्सिंग, दस जूडो खिलाड़ी शामिल हैं। इसके बाद साई प्रबंधन ने आनन-फानन में ट्रेनिंग बंद कराई और एहतियात के तौर पर सभी को आइसोलेट कर 250 टेस्ट कराए। सूत्रों की मानें तो साई जल्द ही अपने खिलाड़ियों को घर भेजने की तैयारी कर रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें