• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Investment In Stock Exchange In Madhya Pradesh Increased From 17.5 Lakh To 36 Lakh In One Year, Mutual Fund Investment Increased By 37%

डेटा स्टोरी:मध्यप्रदेश में स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने वाले एक साल में 17.5 लाख से बढ़कर 36 लाख हो गए, म्यूचुअल फंड में निवेश 37% बढ़ा

भोपाल22 दिन पहलेलेखक: जयकिशन शर्मा
  • कॉपी लिंक
मध्य प्रदेश के लोगों का रुझान निवेश में बढ़ रहा है, एक साल में बीएसई में ही 104% निवेशक बढ़े। - Dainik Bhaskar
मध्य प्रदेश के लोगों का रुझान निवेश में बढ़ रहा है, एक साल में बीएसई में ही 104% निवेशक बढ़े।

यह खबर मध्यप्रदेश के लोगों की व्यावसायिक समझ, दूरगामी सोच और तरक्की की गवाह है। प्रदेश के लोग अपनी अर्थव्यवस्था को लगातार मजबूत करने की दिशा में अपनी बचत और धन-अर्जन बढ़ा रहे हैं। इसका ताजा संकेत बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के इन्वेस्टर राज्यों की सूची से निकलकर आया है।

बड़े राज्यों की बात करें तो पिछले एक साल में बीएसई में इंवेस्टर्स की संख्या की बढ़ोतरी राजस्थान के बाद सबसे ज्यादा मप्र से हुई है। नवंबर 2020 से नवंबर 2021 तक मप्र से बीएसई में रिटेल इंवेस्टर्स की संख्या में 96% की बढ़ोतरी हुई।

छोटे निवेश से बाजार बढ़ा

1. बीएसई सेंसेक्स में उठान के साथ देशभर के बाजार की स्थिति में सुधार हुआ है। 2. लॉकडाउन के बाद खर्चों में कटौती कर प्रदेश के लोग लॉन्गटर्म बचत पर ध्यान दे रहे हैं। 3. छोटी-छोटी बचत के जरिए स्टॉक एक्सचेंज में निवेशक बढ़ रहे हैं, बाजार मजबूत हो रहा है। 4. बाजार में पैसा और अन्य एसेट्स के सर्कुलेशन में इजाफा हुआ है। 5. टैक्स सेविंग्स के लिए भी इन्वेस्टमेंट हो रहा है।

लंबी बचत म्यूचुअल फंड्स

स्टॉक्स मार्केट के साथ-साथ मध्यप्रदेश के लोगों का रुझान म्यूचुअल फंड्स में भी बढ़ रहा है। पिछले एक साल में म्यूचुअल फंड्स में 37.26 प्रतिशत निवेश की बढ़ोतरी हुई है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के आंकड़ो के अनुसार मध्यप्रदेश से सितंबर-2020 में जहां 36,400 करोड़ रुपए का निवेश किया गया था वहीं इस साल सितंबर में यह बढ़कर 50,000 करोड़ रुपए को पार कर चुका है। लोग लंबे समय की बचत पर ध्यान दे रहे हैं।