पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bulldozer At Bhopal Irani Dera Illegal Construction; Bhopal BMC Action In Railway Station Latest News Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ईरानी डेरे पर एक्शन:भोपाल में रेलवे स्टेशन के पास अवैध कब्जों पर चला बुलडोजर; शेड गिराए, 40 दुकानें हटाईं

भोपाल6 महीने पहले
  • करीब 8 घंटे चली कार्रवाई, 12 हजार वर्गफीट पर था कब्जा

शनिवार सुबह जिला प्रशासन और नगर निगम की टीम पुलिस बल के साथ भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 6 की तरफ ईरानी डेरे का अतिक्रमण हटाने पहुंची। सुबह से ही करीब 12 हजार वर्गफीट पर अवैध कब्जे और निर्माण को जेसीबी मशीन से हटाया गया। हालांकि यहां पर दुकानदारों ने खुद ही अपना सामान हटा दिया। दुकानदार खुद आज सुबह-सुबह अपनी दुकानों पर पहुंचे और दुकान में रखे सभी सामानों को अपने साथ ले गए। डेरे के अंदर से विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। मौके पर लोगों ने नारेबाजी भी की। लंच ब्रेक के लिए कार्रवाई रोकी गई थी। करीब पौने तीन बजे आरा मशीन कारखाने को गिराने के साथ कार्रवाई दोबारा शुरू कर दी। इसके बाद एक घंटे तक करीब सवा चार बजे कार्रवाई चली। करीब आठ घंटे चली तोड़फोड़ के दौरान 40 अवैध दुकानों को हटाया गया।

पुलिस की कार्रवाई रुकी तो महिला और बच्चे सामान उठाने में लग गए।
पुलिस की कार्रवाई रुकी तो महिला और बच्चे सामान उठाने में लग गए।
अतिक्रमण हटाए जाने के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है।
अतिक्रमण हटाए जाने के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है।

यह पूरी जमीन लालजी भाई ठाकुर के नाम पर बताई जाती है, जिनकी मौत हो चुकी है, जिसके बाद यहां दुकान संचालित करने वाले डेरे के लोगों और लालजी भाई और उनके बीच कोर्ट में केस विचाराधीन है। अतिक्रमणकारियों का आरोप है कि शासन यहां कैसे आ गया, जबकि यह जमीन प्राइवेट है। अभी करीब 40 दुकानों का अतिक्रमण हटाया जा चुका है। 200 से अधिक पुलिस बल रैपिड एक्शन फोर्स के जवान तैनात किए गए। रहवासी क्षेत्र में भी अतिक्रमण तोड़ा जाना है, लेकिन अभी उस तरफ बुलडोजर का मुंह नहीं किया गया है। पुलिस ने विरोध करने वाले संभावित लोगों को रात में ही समझाइश दे दी थी। मौके पर जिला प्रशासन और नगर निगम का अमला लगा हुआ था। पूरे क्षेत्र की बिजली काट दी गई थी। यहां पहुंचने वाले तीनों रास्ते सील कर दिए गए।

अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई देखता एक बालक।
अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई देखता एक बालक।
ईरानी डेरे पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई।
ईरानी डेरे पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई।
ईरानी डेरे तक पहुंचने वाले रास्ते सील कर दिए गए है।
ईरानी डेरे तक पहुंचने वाले रास्ते सील कर दिए गए है।

सालों बाद प्रशासन हिम्मत जुटा पाया

राजधानी के ईरानी डेरे पर कुछ दिन पहले जिला प्रशासन और नगर निगम ने अतिक्रमण को लेकर कार्रवाई करने की बात कही थी, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते यह कार्रवाई नहीं हो सकी थी। सालों बाद प्रशासन यहां पर कार्रवाई की हिम्मत जुटा पाया है। कुछ दिन पहले करोंद क्षेत्र अमन कॉलोनी स्थित ईरानी डेरा पर पुलिस पार्टी पर हमला हो गया था। धोखाधड़ी के एक मामले में सागर पुलिस तीन आरोपियों को गिरफ्तार करने पहुंची थी। उस दौरान पुलिस पर पथराव किया गया था और पुलिस एक ही आरोपी को गिरफ्तार कर पाई थी।

कई लोग अतिक्रमण हटाए जाने से पहले अपना सामान समेट ले गए।
कई लोग अतिक्रमण हटाए जाने से पहले अपना सामान समेट ले गए।

समिति ने कब्जा कर रखा

जानकारी के अनुसार 80 फीट चौड़ी हमीदिया समानांतर सड़क के किनारे अवैध कब्जे वाली करीब 12 हजार वर्गफीट सरकारी जमीन पर हसैनी जनकल्याण समिति का अवैध कब्जा है।

कांग्रेस ने दिया गुंडे-बदमाशों को संरक्षण

ईरानी डेरे पर कार्रवाई को लेकर मंत्री विश्वास सारंग ने कहा मध्य प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर समझौता नहीं किया जाएगा। सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कांग्रेस के नेता भू माफियाओं का संरक्षण देते रहे। पीसी शर्मा ने ऐसे गुंडे बदमाशों के संरक्षण दिया है। झुग्गी माफिया पीसी शर्मा हैं। कांग्रेस सरकार में पल रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई हो रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें