शीतलहर से कांपा MP:कई शहरों में रात का पारा 10 डिग्री के नीचे, धार-पचमढ़ी सबसे ठंडे; अगले 24 घंटे में 16 जिलों में रहेगा घना कोहरा

मध्यप्रदेशएक वर्ष पहले

उत्तरी भारत में हो रही बर्फबारी का असर मध्यप्रदेश पर भी देखने को मिल रहा है। बीते 24 घंटे में 22 से ज्यादा जिलों में तेज और रिमझिम बारिश के साथ ओले भी गिरे। शीतलहर ने कंपकंपा दिया है। प्रदेश के कई जिलों में रात का पारा 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे चल रहा है। मंगलवार की रात धार और पचमढ़ी सबसे ठंडे रहे। यहां तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया। ग्वालियर में रात का तापमान 10 डिग्री रहा। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में भोपाल समेत 16 से ज्यादा जिलों में घना कोहरा छाएगा और जबलपुर, रीवा व शहडोल संभाग में बारिश हो सकती है।

बुधवार दोपहर 12 बजे तक कई जिलों में सूरज के दर्शन नहीं हुए। लोग ठंड से बचने के जतन करते हुए दिखाई दे रहे हैं। भोपाल में रात का तापमान 12.4 डिग्री रहा। कई जगह पर लोग अलाव तापते नजर आ रहे हैं। शाम तक सर्द हवाएं चलती रही।

इन जिलों में हुई बारिश
मलांजखंड में करीब 2 इंच बारिश हुई। मंडला और उमरिया में सवा इंच, रीवा में 1 इंच बारिश दर्ज की गई। रीवा, जबलपुर, सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, पचमढ़ी में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। भोपाल, सतना, दमोह, छतरपुर, ग्वालियर, सीधी, रायसेन, होशंगाबाद, उज्जैन, गुना, इंदौर, शाजापुर, दतिया और राजगढ़ में भी रिमझिम बारिश हुई।

आगे ऐसा रहेगा मौसम
मध्यप्रदेश में न्यू ईयर की शाम कड़ाके की ठंड रहेगी। नए साल का पहला दिन भी खासा ठंडा रहने वाला है। पाकिस्तान से आने वाली नमी भरी हवाओं के कारण प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला है। मंगलवार को 22 से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज की गई। कई शहरों में रात और दिन का तापमान एक जैसा रहा।

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि उत्तर में काफी बर्फबारी के कारण प्रदेश में भी मौसम बदला है। यह स्थिति 29 दिसंबर तक रहेगी। 30 दिसंबर से प्रदेशभर में कोहरा छा जाएगा। 31 दिसंबर और 1 जनवरी को अच्छी ठंड रहेगी। दिन का तापमान काफी नीचे आएगा।

इसलिए मौसम बदला
पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ चक्रवातीय घेरे के रूप में सक्रिय है। एक ट्रफ लाइन पश्चिमी मध्यप्रदेश से गुजर रही है। पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में चक्रवातीय गतिविधियां अरब सागर के काफी पास है। इसी कारण बहुत ज्यादा नमी आ रही है। इसका असर ट्रफ लाइन में काफी अस्थिरता के साथ दिखाई देने लगा है।

24 घंटे में छाएगा घना कोहरा

जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग में रिमझिम बारिश हो सकती है। इसी प्रकार भोपाल, शाजापुर, आगर-मालवा, दतिया, शिवपुरी, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, श्योपुरकलां, राजगढ़, टीकमगढ़, छतरपुर, जबलपुर,ख् छिंदवाड़ा, सतना और नरसिंहपुर जिलों में घना कोहरा छा सकता है।

खबरें और भी हैं...