• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Learn How To Make Ganesh Idol In Bhopal From Today; Take The Statue Home With You As A Gift, Epco Will Also Give Training And Supplies For Free

पर्यावरण को बचाने अनूठा प्रयोग:भोपाल में आज से गणेश प्रतिमा बनाना सीखें; तोहफे में प्रतिमा अपने साथ घर भी ले जाओ, एप्को फ्री में ट्रेनिंग और सामान देगा

भोपाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिमा बनाने के बाद उसे फ्री में घर भी ले जा सकेंगे। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिमा बनाने के बाद उसे फ्री में घर भी ले जा सकेंगे। - प्रतीकात्मक फोटो

भोपाल में पर्यावरण को बचाने के लिए अनूठा प्रयोग किया जा रहा है। आप गणेश प्रतिमा बनाएं और फिर उसे ही तोहफे में अपने साथ घर भी ले जाएं। जी हां एप्को ग्रीन गणेश अभियान के तहत आम लोगों के लिए 4 से 8 सितंबर तक गणेश प्रतिमा बनाने के लिए फ्री में प्रशिक्षण और पूरा सामान देगा। पांच दिन तक हर दिन दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक पर्यावरण परिसरई- 5 अरेरा कालोनी भोपाल में गणेश प्रतिमा निर्माण का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पूरा सामान भी मिलेगा

शिविर में प्रतिभागियों को मिट्टी उपलब्ध करवाई जाएगी। वे अपने हाथों से गणेश प्रतिमा का निर्माण कर सकेंगे। प्रतिभागी प्रशिक्षकों की सहायता से निर्मित प्रतिमाओं को अपने साथ नि:शुल्क घर ले जा सकेंगे। शिविर में गणेश प्रतिमा को प्राकृतिक रंगों से सजावट की तकनीक भी सिखाई जाएगी। प्रतिभागी अगामी गणेश चतुर्थी पर पूजन के बाद प्रतिमा का विसर्जन घर पर ही कर सकेंगे।

पीओपी की प्रतिमाओं के विकल्प रूप में

देश भर में गणेश उत्सव हर साल धूमधाम से मनाया जाता है। पिछले कई सालों से मिट्टी की मूर्तियों के स्थान पर पीओपी की बनी मूर्तियों की स्थापना का प्रचलन हो गया है। पीओपी मूर्तियों के विसर्जन से नदी, तालाबों आदि का पानी दूषित होता है। इससे पर्यावरणीय समस्याओं के साथ जलीय जीव-जन्तुओं के जीवन पर भी संकट उत्पन हो जाता है। पर्यावरण संरक्षण और जन-जागरूकता के उद्देश्य से एप्को द्वारा नि:शुल्क गणेश प्रतिमा निर्माण प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...