पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्जन डॉ. मोहित भंडारी आज भोपाल में:जानें मोटापे की सर्जरी क्यों है कोरोना महामारी में फायदेमंद

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अनलॉक के बाद सब पहले जैसा होता दिखाई तो दे रहा है, लेकिन कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना का कहर फिर से शुरू हो चुका है और लगातार बढ़ता ही जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से वैक्सीन या ऐसी कोई दवाई सामने नहीं आई है, जो संक्रमण के लिए कारगर हो। एक शोध के मुताबिक 25 से अधिक बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) वाले लोगों को इस वायरस से संक्रमित होने का अधिक डर है। कोरोना के विषय में विश्व विख्यात बैरियाट्रिक सर्जन डॉ. मोहित भंडारी एवं अन्य वैज्ञानिकों व डॉक्टरों का कहना है कि यह महामारी जल्दी ख़त्म होने वाली नहीं है।

वर्ल्ड ओबेसिटी फेडरेशन के मुताबिक संक्रमित मरीजों में सबसे अधिक 25 से ऊपर बीएमआई वाले लोग ही थे। अमेरिका, इटली और चीन में हुए शुरुआती अध्ययन से सामने आया कि अधिक बीएमआई इस महामारी का एक अहम कारक है। इसलिए इस समय सबसे जरूरी है बढ़ते वजन पर नियंत्रण पाना। शरीर का बढ़ता वजन, विभिन्न बीमारियों जैसे टाइप-2 डायबिटीज, दिल की बीमारी, स्लीप एपनिया, बांझपन, पीसीओडी, हाइपरटेंशन आदि के साथ अब कोरोना जैसी महामारी का भी एक मुख्य कारण बन चुका है। देखा जाए तो मोटापा एक खुला न्यौता है महामारी के लिए, जो अधिक वजन वालों के लिए इस समय सबसे घातक है। इसलिए समय रहते वज़न घटाकर इन सभी बीमारियों से खुद को सुरक्षित कर लेना ही बेहतर है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें