पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Light Rain And Thundershowers Likely In Bhopal, Indore, Ujjain, Hoshangabad, Jabalpur, Shahdol Divisions

MP के कई हिस्सों में नौतपा के बीच बारिश:भोपाल, इंदौर और छिंदवाड़ा में तेज हवा के साथ बरसा पानी; अगले 24 घंटे में जबलपुर, होशंगाबाद समेत कई जिलों में बारिश के आसार

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर इंदौर के पूर्वी क्षेत्र की है, जहां दिन में बारिश हुई। - Dainik Bhaskar
तस्वीर इंदौर के पूर्वी क्षेत्र की है, जहां दिन में बारिश हुई।

मध्यप्रदेश में नौतपा के बीच बारिश का सिलसिला जारी है। शनिवार शाम करीब 4:30 एक बार फिर भोपाल, इंदौर और छिंदवाड़ा समेत विंध्य क्षेत्र के कई हिस्सों में हल्की से तेज बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। वहीं गुना, खंडवा, ग्वालियर, जबलपुर, होशंगाबाद और सागर में मौसम साफ रहा। यहां नौतपा का असर भी देखा जा रहा है।

इससे पहले शुक्रवार को इंदौर, उज्जैन में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में गरज-चमक और तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना बताई है। मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसलिए नमी आने से बादल बन रहे हैं।

भोपाल में शनिवार को सुबह से मौसम साफ था। दोपहर बाद अचानक बादल छा गए। इसके बाद शहर के एमपी नगर समेत कई हिस्सों में गरज-चमक और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश के कारण लोगों को दिन भर से हो रही उमस से भी थोड़ी राहत मिली। अयोध्या नगर में बादल छाए रहे।

इंदौर के पूर्वी हिस्से में शनिवार को भी बारिश हुई। कई इलाकों में तेज तो कहीं पर रिमझिम बारिश हुई। गरज चमक के साथ शुरू हुई बारिश के कारण कुछ ही पल में कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। लगातार तीन दिन से मौसम ऐसा ही बना हुआ है।

छिंदवाड़ा में घने काले बादल छाए रहे और हल्की बारिश हुई। अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा।
महेश्वर में सुबह से तेज धूप और बादलों की लुकाछिपी होती रही। शाम होते ही तेज हवा के साथ रिमझिम बारिश हुई। थोड़ी देर बाद तेज बारिश शुरू हो गई। करीब एक घंटे तक हुई बारिश के बाद नर्मदा नदी के तट पर नदी में 1 से 2 फीट तक लहरें उठने लगीं।

सागर में मौसम साफ है। तेज और तल्ख धूप खिली। दोपहर से शाम तक गर्म हवाओं के थपेड़ों से लोग परेशान रहे।

जबलपुर में मौसम साफ है। धूप निकली। उमस से लोग परेशान हैं।

होशंगाबाद में मौसम साफ है। धूप निकली है। उमस हो रही।

खंडवा में सुबह से तेज धूप के साथ गर्मी है। सुबह का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक फिलहाल खंडवा सहित निमाड़ क्षेत्र में बारिश की संभावना है।

गुना में आसमान साफ रहा। तापमान 42 डिग्री ही रहा। आज गर्मी की चुभन भी कल से ज्यादा रही।

इसके अलावा, प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं। इस वजह से शाम को गरज-चमक और तेज हवा के साथ भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिले में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। पीके शाह ने बताया कि तापमान में भी धीरे धीरे बढ़ोतरी होती रहेगी। जून के प्रथम सप्ताह तक तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

नौतपा में ऐसा मौसम इसलिए

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में सिस्टम सक्रिय हो रहे हैं। दोनों तरफ से नमी मिलने की वजह से बारिश अच्छी होने की संभावना है।आगे क्या : नौतपा के बचे हुए दिन भी सुकून भरे रहेंगे। तापमान औसत या उससे कम ही रहेगा।

रायसेन में 43.8 तापमान दर्ज

प्रदेश में शुक्रवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रायसेन में दर्ज किया गया। भोपाल में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में अधिकतम तापमान 37.6 और न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं...