• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Liver Of Indore Doctor Found In Bhopal Patient, 6 Doctors Operated For 8.30 Hours In Bansal Hospital, Patient Will Remain In Observation For 18 Days

भोपाल में 8:30 घंटे में लिवर ट्रांसप्लांट:इंदौर की डॉक्टर का लिवर भोपाल में एडमिट मरीज को मिला; बंसल हॉस्पिटल में 6 डॉक्टरों ने किया ऑपरेशन, 18 दिन तक ऑब्जर्वेशन में रहेगा मरीज

भोपाल9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर की 52 साल की डेंटल सर्जन डॉ. संगीता पाटिल का लिवर भोपाल में एडमिट मरीज दीपक शर्मा (35) को लगाया गया। बंसल हॉस्पिटल में 6 डॉक्टरों ने 8:30 घंटे तक ऑपरेशन कर लिवर ट्रांसप्लांट किया। डॉक्टर शुक्रवार सुबह 6:30 बजे ऑपरेशन थियेटर से बाहर निकले। मरीज दीपक को 18 दिन तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। डॉक्टरों की टीम मिनट-टू-मिनट हेल्थ अपडेट लेगी।

लिवर ट्रांसप्लांट करने वालों में सर्जन डॉ. गुरसागर सिंह सहोता, सर्जन डॉ. अतुल अग्रवाल, डॉ. जुबैर खान, डॉ. हरभजन सिंह सैनी, डॉ. रीतेश जैन और डॉ. दीपा शामिल रहीं। इनके अलावा 12 सदस्यों की मेडिकल टीम भी ऑपरेशन थियेटर में मौजूद रही।

10 दिन तक ट्रांसप्लांट रूम में रहेगा मरीज
बंसल हॉस्पिटल के मैनेजर लोकेश झा ने बताया कि दीपक को 10 दिन तक ट्रांसप्लांट रूम में रखा जाएगा। इसके बाद जनरल वार्ड में शिफ्ट कर देंगे। कुल 18 दिन तक मरीज को हॉस्पिटल में रखा जाएगा। दीपक सिरोसिस बीमारी से पीड़ित हैं। उनका एक मेडिकल स्टोर था, जो इलाज के लिए बेचना पड़ा।

इंदौर से भोपाल तक 207 किमी की दूरी 2 घंटे 35 मिनट में पूरी की
गुरुवार रात को इंदौर से भोपाल तक की करीब 207 किमी की दूरी एम्बुलेंस ने 2 घंटे 35 मिनट में पूरी की थी। लिवर ट्रांसप्लांट के लिए डॉक्टरों की टीम पहले से ही तैयार थी। रात 10 बजे ऑपरेशन की शुरुआत की गई, जो शुक्रवार सुबह 6.30 बजे तक चला।

भोपाल पहुंचा महिला डॉक्टर का लिवर:फंदा टोल नाके से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर 32 किमी की दूरी 28 मिनट में पूरी कर बंसल अस्पताल पहुंचाया; 35 वर्षीय मरीज को ट्रांसप्लांट होगा

सड़क हादसे में घायल हुई थीं, डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित किया था
52 साल की डॉ. संगीता पिछले दिनों सड़क हादसे में घायल हो गई थीं, जिस पर उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। इस दौरान उनके ब्रेन डेड की स्थिति को देखते हुए उन्हें चोइथराम अस्पताल में रैफर किया गया था। बुधवार शाम 6 बजे डॉक्टरों की कमेटी ने ब्रेन डेड सर्टिफाइड किया। परिवार की सहमति के बाद इंदौर सोसाइटी फॉर ऑर्गन डोनेशन सक्रिय हुई और इंदौर कमिश्नर डॉ. पवन कुमार शर्मा से चर्चा कर ग्रीन कॉरिडोर तैयार करवाया।

डॉक्टर संगीता।
डॉक्टर संगीता।

गुरुवार शाम को डॉ. संगीता की एक किडनी चोइथराम अस्पताल में भर्ती एक मरीज और दूसरी CHL अस्पताल में भर्ती एक मरीज को ट्रांसप्लांट की गई। चोइथराम अस्पताल से CHL अस्पताल तक 7 किमी की दूरी करीब 9 मिनट में तय कर किडनी पहुंचाई गई। वहीं, लिवर को भोपाल के लिए शाम 7:45 बजे रवाना किया गया।

सिरोसिस से पीड़ित हैं दीपक, बेचना पड़ा मकान और दुकान
35 साल का मरीज दीपक शर्मा सिरोसिस बीमारी से पीड़ित हैं। इससे उनका लिवर खराब हो गया था। दीपक 2 साल से लिवर ट्रांसप्लांट के लिए परेशान हो रहे थे। वे बुधवार को भोपाल के बंसल अस्पताल में भर्ती हुए थे। दीपक के भाई वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि भाई की जिंदगी बचाने के लिए मकान का सौदा भी 20 लाख रुपए में कर दिया। शाजापुर जिले के शुजालपुर में स्थित मेडिकल स्टोर भी बिक गया।

खबरें और भी हैं...