100 करोड़ डोज पूरे होने पर जश्न:MP 6.78 करोड़ डोज के साथ पांचवे नंबर पर; भोपाल में वैक्सीनेशन सेंटरों को गुब्बारे-रंगोली से सजाया; पटाखे फोड़ खुशी का इजहार किया

भोपालएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
काटजू वैक्सीनेशन सेंटर पर बनाई गई वैक्सीन - Dainik Bhaskar
काटजू वैक्सीनेशन सेंटर पर बनाई गई वैक्सीन

कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए वैक्सीनेशन महाअभियान जारी है। देश में 100 करोड़ डोज पूरे होने पर प्रदेश में वैक्सीनेशन सेंटर पर जश्न मनाया गया। मध्य प्रदेश 6.78 करोड़ डोज के साथ पांचवे नंबर पर है। भोपाल में सेंटरों को रंगोली, गुब्बारों से सजाया गया। सेंटर पर सेल्फी पाइंट लगाए गए। हेल्थ वर्कर्स ने कई सेंटर पर पटाखे फोड़ कर जश्न मनाया।

यहीं नहीं वैक्सीनेशन सेंटर पर आने वाले लोगों को हेल्थ वर्कर्स से सम्मान भी किया। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि देश में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज हो गए। इस अवसर पर सभी राज्यों में जश्न मनाया जा रहा है। इसके तहत ही प्रदेश में भी सभी सेंटरों को सजाया गया। सेंटर के वर्कर्स का सम्मान किया गया। प्रदेश में 5.49 करोड़ आबादी को वैक्सीन लगनी है। इसमें से अब तक पहला डोज 4.96 करोड़ लोगों ने लगवाया है। वहीं, दोनों डोज अभी 1.81 करोड़ लोगों को लगा है।

सरदार पटेल सेंटर पर खुशी का इजहार करते वर्कर्स
सरदार पटेल सेंटर पर खुशी का इजहार करते वर्कर्स

देश में कोरोना वैक्सीनेशन के 100 करोड़ डोज पूरा होने पर भोपाल के काटजू अस्पताल में जश्न मनाया गया, फूलों और गुब्बारों से अस्पताल को सजाया गया और मुख्य द्वार पर विशेष रंगोली भी बनाई गई। इस अवसर पर कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया ने अस्पताल पहुंचकर टीकाकरण कार्य में लगे स्वास्थ्य कर्मियों और वैक्सीनेशन के लिए आने वाले नागरिकों का फूल और गुलदस्ता देकर सम्मान किया।

लवानिया ने 100 करोड़ डोज की उपलब्धी होने पर जिले के सभी नागरिकों और टीकाकरण में लगे सभी स्वास्थ्य कर्मियों सहित अशासकीय संगठनों, समाज सेवियों, मीडिया, धर्मगुरुओं आदि को धन्यवाद भी दिया ।

कलेक्टर लवानिया ने कहा कि भोपाल जिला भी जल्दी अपने दोनों डोज के शत- प्रतिशत टारगेट को पूरा कर लेगा। भोपाल की जागरूक जनता की सहभागिता से हमने प्रथम डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य के प्राप्त किया है इसी के साथ ही दूसरे डोज में भी 60 परसेंट की उपलब्धि प्राप्त की जा चुकी है जल्दी हम इसके टारगेट को भी पूरा कर लेंगे ।

भोपाल के टीकाकरण अधिकारी डॉ. उपेन्द्र दुबे ने बताया कि शहर में गुरुवार को 350 सेंटर पर करीब 40 हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। एसडीएम, नगर निगम वार्ड और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अलग-अगल सेंटर पर वैक्सीन लगाई जाएगी। बता दें कि भोपाल में अभी करीब 4.25 लाख लोगों का सेकंड डोज पेडिंग है। शहर में पहला डोज 19.76 लाख और दूसरा डोज 11.08 लाख लोगों ने लगवाया है।

मध्य प्रदेश में अब तक 6.69 करोड़ डोज लग चुके हैं। इसमें पहला डोज 4.91 करोड़ और दूसरा डोज 1.77 करोड़ लोगों को लगा है। इसमें 18-44 वर्ष उम्र के 4 करोड़ 14 लाख 60 हजार 317 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। वहीं, 45-60 वर्ष उम्र के 1 करोड़ 59 लाख 76 हजार 623 और 60 वर्ष उम्र से अधिक 94 लाख 71 हजार 760 लोगों ने वैक्सीन लगवाई।