• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Madhya Pradesh Bhopal Helth 50bed Panchkarma Super Specialty Hospital Start From January Next Year

सेंट्रल इंडिया का पहला पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी अस्पताल:भोपाल में जनवरी 2022 तक होगा शुरू; वजन नियंत्रित करने से लेकर डिलीवरी के बाद महिलाओं को पहले जैसे फिट बनाने की होगी सुविधा

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंडित खुशीलाल आयुर्वेद कॉलेज - Dainik Bhaskar
पंडित खुशीलाल आयुर्वेद कॉलेज

भोपाल के पंडित खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद अस्पताल परिसर में 50 बिस्तर का पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का भवन लगभग तैयार हो गया है। इसमें अगले साल जनवरी 2022 तक मरीजों को इलाज की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। साउथ इंडिया की तर्ज पर सेंट्रल इंडिया के पहले अस्पताल में पंचकर्म से 8 से 10 अलग इलाज की सभी सुविधाएं होगी। यहां पर वजन नियंत्रित करने से लेकर डिलीवरी के बाद महिलाओं को पहले जैसे फिट बनाने का भी इलाज उपलब्ध होगा। इसके लिए 7 से 30 दिन के अलग-अलग पैकेज होंगे। जिसे फाइनल करने को लेकर अभी काम चल रहा है।

10 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार ने दी

पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाने को लेकर वर्ष 2017 में तैयारी हुई है। इसे जुलाई 2020 में बन कर तैयार होना था। लेकिन कोविड समेत अन्य कारणों के चलते देरी हुई है। अस्पताल निर्माण के लिए केन्द्र की तरफ से 10 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई है। इसमें 5 करोड़ रुपए भवन निर्माण और 5 करोड़ रुपए उपकरण और स्टाफ पर खर्च होंगे।

20 प्राइवेट रूम और 2 जनरल वार्ड

अस्पताल में 20 प्राइवेट रूम होंगे। जहां सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इनका शुल्क अभी तय नहीं हुआ है। वहीं, 2 जनरल वार्ड महिला और पुरुष के लिए बनाएं गए है। इनमें 30 बेड होंगे।

यह इलाज की होगी सुविधा

अस्पताल में वजन नियंत्रित, शरीर की अशुद्धि, स्ट्रेस मैनेजमेंट, स्पाइन और ज्वाइंट डिजीज, लाइफ स्टाइज डिजीज जैसे बीपी, शूगर बीमारियां। स्कीन केयर और इलाज, पोस्ट नेटल।

अस्पताल के लिए 36 लोगों की नियुक्ति

आयुष विभाग ने नए अस्पताल के लिए 36 लोगों की नियुक्ति का प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय को भेजा है। इसमें डॉक्टर, सुप्रिटेंडेंट, डिप्टी सुप्रीटेंडेंट, पंचकर्म टेक्निशयन, सपोर्ट स्टाफ समेत बाकी सुविधाएं आउट सोर्स रहेंगी।

उपकरण खरीदी की कार्रवाई कर रहे

इसको लेकर पंडित खुशीलाल शर्मा आयुर्वेेद अस्पताल के प्रिसिंपल डॉ. उमेश शुक्ला ने बताया कि पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का भवन तैयार हो चुका है। अब उपकरण की खरीदी और स्टाफ की नियुक्ति की तैयारी की जा रही है। यहां पर डायग्नोसिस, डाइट और योग की भी सुविधा हाेगी। पंचकर्म से पूरी तरह इलाज किया जाएगा। यह सेंट्रल इंडिया का पहला अस्पताल होंगा। शुक्ला ने कहा कि हमारा प्रयास है कि अगले दो से तीन महीने में अस्पताल में मरीजों को इलाज की सुविधा मिलना शुरू हो जाए।