• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan Can Take Strict Decisions Against Drugs

ड्रग्स माफिया के खिलाफ अभियान:CM बोले- ड्रग्स हैंडलर्स का इंटरनेशनल नेटवर्क बन चुका, हुक्का लाउंज, पब, जिम में छापा मारेगी पुलिस

भोपालएक वर्ष पहले
प्रदेश में नशे के खिलाफ अभियान की रणनीति बनाने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक बुलाई।
  • नाबालिगों के अलावा लड़कियों में भी लग रही नशे की लत
  • हुक्का लाउंच, पब तथा जिम छापा कार्रवाई करेगी पुलिस

मध्य प्रदेश में ड्रग्स माफिया का नेटवर्क खत्म करने के लिए बड़ा अभियान चलाया जाएगा। इंदौर में एक महिला को ड्रग्स के साथ पकड़े जाने के बाद पुलिस महकमा सकते में है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इसपर संज्ञान लिया है। इसको लेकर सीएम हाउस में बैठक की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री के सामने कई चौकाने वाली जानकारियां आईं। उन्होंने कहा कि सफेद पाउडर यान स्मैक और कोकीन हैंडलर्स का इंटरनेशनल नेटवर्क बन चुका है। इसे खत्म करने के लिए पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान हुक्का लाउंच, पब और जिम में पुलिस छापा मारेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे गिरोह का पता चला है जो नाबालिगों के अलावा लड़कियों को नशे की तरफ धकेला रहा है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि ड्रग्स हैंडलर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इस नेटवर्क को समाप्त करने के लिए जरूरत पड़े तो अन्य राज्यों का सहयोग लें। इस बैठक में डीजीपी विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव गृह राजेश राजौरा भी मौजूद रहे। साथ ही भोपाल, इंदौर उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, सागर रीवा, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, नीमच, दतिया, मंदसौर, नरसिंहपुर, रतलाम और सतना जिलों के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक वीसी के माध्यम से बैठक में शामिल हुए हैं। इस बैठक में भोपाल सहित 9 संभागों के कमिश्नर भी शामिल हुए।

कॉलेज कैंटीन में हो रही सप्लाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ कॉलेजों की कैंटीन से ड्रग्स की सप्लाई होती है। जहां से ऐसे इनपुट मिल रहे हैं, वहां टारगेट कर अभियान चलाया जाए। उन्होंने स्कूल-कालेजों के आसपास लगी गुमठियों की सघन जांच करने के निर्देश भी दिए हैं।

इंदौर के अलावा रतलाम में ज्यादा सक्रिय है माफिया

ड्रग्स माफिया इंदौर के अलावा रतलाम में सक्रिय होने की जानकारी मिली है। बैठक में ऐसे आश्चर्यजनक तथ्य सामने आए कि जिम भी इन माफियाओं के चंगुल में फंसते जा रहे हैं।

21 जिलों में स्मैक का कारोबार

बैठक में यह जानकारी दी गई कि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर के अलावा राजगढ़, विदिशा, भिंड, दतिया, मुरैना, श्योपुर, गुना, शिवपुरी,अशोकनगर, नरसिंहपुर, रीवा, सिंगरोली, दमोह देवास, उज्जैन, रतलाम और मंदसौर में स्मैक का कारोबार चल रहा है। सीएम ने कहा कि इस नेटवर्क को जड़ से उखाड़ा जाए।

इन 5 जिलों में ज्यादा बिक रही अफीम

राजगढ़, सिहोर, जबलपुर, मंदसौर और रतलाम में अफीम ज्यादा बिकने की जानकारी मिली है। इन जिलों में अफीम के साथ पकड़े गए आरोपियों के बारे में थानों में पुराने रिकार्ड खंगाले जाएंगे।

खबरें और भी हैं...