पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

MP में प्री-मानसून:भोपाल में गरज-चमक के साथ बारिश, खंडवा में हल्की बौछारें; अगले 24 घंटे में सभी संभागों में बारिश के आसार

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को राजधानी में दोपहर में बारिश होने लगी। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को राजधानी में दोपहर में बारिश होने लगी।

मध्य प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधि शुरू हो गई है। राजधानी में शुक्रवार शाम 4 बजे और रात करीब 8:30 बजे तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश हुई। दोपहर करीब 2 बजे से बादल छाए हुए थे। शाम 4 बजते-बजते यह बरस पड़े। कई इलाकों में बारिश होने लगी। इससे कई जगह बिजली भी गुल हो गई। खंडवा में भी हल्की बारिश हुई।

भोपाल में पिछले चार दिनों से जारी मौसम में बदलाव शुक्रवार को भी जारी रहा। सुबह से मौसम साफ था। दोपहर बाद शहर को बादलों ने घेर लिया। शाम होते-होते करीब 4 बजे तेज हवाएं चलने लगीं। बादलों में बिजली चमकने लगी। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। पूरा शहर तरबतर हो गया। करीब आधे घंटे बारिश के बाद मौसम ठंडा हो गया। इसके बाद रात करीब 8: 30 एमपी नगर और उसके आसपास के इलाकों में दोबारा गरज-चमक के साथ बारिश हुई।

खंडवा में भी गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हुई।
छिंदवाड़ा में दिन भर बादल छाए रहे। शाम तक बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा।

इंदौर में एक दिन पहले ही शाम को जमकर बारिश हुई थी, लेकिन शुक्रवार को यहां मौसम साफ रहा। धूप निकली।

भिंड और गुना में मौसम पूरी तरह साफ रहा। गर्म हवाएं चल रही हैं। गर्मी में उमस के मारे लोग परेशान रहे।

सागर में सुबह से आसमान में बादल छाए। दोपहर बाद बादलों के बीच सूरज की लुकाछिपी का दौर चलता रहा। वातावरण में उमस रहने से लोग गर्मी से परेशान रहे।

होशंगाबाद में सुबह से मौसम साफ है। तेज धूप के साथ वातावरण में उमस होने से गर्मी रही।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को अगले 24 घंटे में सभी संभाग के जिलों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। जिसके चलते ही प्रदेश में बारिश हो रही है।

शाह ने बताया कि अगले 25 घंटों में प्रदेश के सभी संभाग भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, इदौर, उज्जैन, रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल में बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान गरज-चमक के साथ तेज हवा भी चलेगी। मौसम विभाग ने इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई है।

मलाजखंड में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कई जगह वर्षा रिकॉर्ड की गई। इसमें मलाजखंड में 66.8 एमएम, जबलपुर में 3.2 एमएम, मंडला में 15.0 एमएम, खंडवा में 3.0 एमएम, गुना में 1.6 एमएम, उज्जैन में 0.6 एमएम, रतलाम 11.4 एमएम, धार 0.9 एमएम वर्षा हुई। इसके अलावा भोपाल और दतिया में बूंदाबांदी हुई।

खबरें और भी हैं...