पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Madhya Pradesh Student Who Wrote MP Board 12th Exams With Feet Passes With 82 Percent: MP GOVT Will Bear Cost Of Medical Treatment

मध्य प्रदेश के मेधावियों का सम्मान:12वीं के छात्र ने पैरों से लिखकर हासिल किए 82 फीसदी अंक; अब सरकार उठाएगी इलाज और पढ़ाई का खर्च

भोपाल25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रीवा के छात्र कृष्ण कुमार केवट, जिनके दोनों हाथ नहीं हैं, वह 82 फीसदी अंक लेकर आ रहा है। उससे सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बातचीत की। उन्होंने बच्चे के ईलाज और पढ़ाई के खर्च का जिम्मा उठाने का ऐलान किया।
  • सीएम शिवराज ने एक क्लिक पर प्रदेश के 16148 हजार छात्र-छात्राओं के खाते में जमा किए लैपटॉप के पैसे
  • छात्र-छात्राओं के नंबरों में 5 फीसदी अंक घटाए ताे संख्या बढ़कर 27 हजार से ज्यादा हो गई, पहले 85 फीसदी वालों को मिलने थे लैपटाप

प्रदेश के मेधावियों को लैपटाप की राशि ट्रांसफर करते समय सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कुछ छात्र-छात्राओं से बातचीत की। इस दौरान रीवा के दिव्यांग छात्र कृष्णकुमार केवट से वीडियो कॉल पर चर्चा की। सीएम ने कहा कि कृष्णकुमार केवट के जन्म से ही दोनों हाथ नहीं हैं। जब इनका जन्म हुआ तो माता-पिता को खुशी के साथ बेटे के भविष्य चिंता की भी हुई कि कैसे यह अपना जीवन यापन करेगा, लेकिन आज उसी बेटे ने 12वीं कक्षा में 82 प्रतिशत अंक प्राप्त कर न सिर्फ माता-पिता का गौरव बढ़ाया, बल्कि पूरे प्रदेश को गौरवान्वित किया है। दोनों हाथ न होने के बाद भी कृष्ण कुमार ने पढ़ाई और मेहनत से मुंह नहीं मोड़ा। हाथ न होने पर पैरों से लिखना और अन्य काम करना सीखा।

गांव में 12वीं कक्षा का स्कूल न होने पर कृष्णकुमार रोजाना 10 किलोमीटर पैदल चलकर स्कूल जाता था, आखिरकार कृष्ण कुमार की मेहनत रंग लाई और 12वीं कक्षा में 82 फीसदी अंक लाने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने न सिर्फ उसे सम्मानित किया बल्कि उसकी पढ़ाई और इलाज का पूरा खर्च उठाने के आदेश कलेक्टर को दिए।

भोपाल के मिंटो हॉल में हुए कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कुछ विद्यार्थियों को लैपटाप की राशि का चेक भेंट किए।
भोपाल के मिंटो हॉल में हुए कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कुछ विद्यार्थियों को लैपटाप की राशि का चेक भेंट किए।

इसके अलावा सतना की रहने वाली कीर्ति कुशवाह जो एक आंख से देख नहीं सकती और दूसरी में भी महज 25 फीसदी रोशनी है। बावजूद इसके उसने प्रदेश की टॉप 10 सूची में अपना स्थान बनाया। कीर्ति का आज सीएम ने सम्मानित किया और ऑनलाइन बात की। कीर्ति ने सीएम को अपनी पढ़ाई में आ रही पेरशानियां बताई। सीएम ने कीर्ति के इलाज और पढ़ाई का पूरा खर्च उठाने के आदेश कलेक्टर को दिए।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने रूबरू हुए। उन्होंने अन्य जिलों के छात्र-छात्राओं ऑनलाइन संवाद किया, वहीं भोपाल में छह छात्र-छात्राओं को पुरस्कार और 25 हजार रुपए का चैक देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं ने शिवराज मामा को खुलकर अपनी बात और पढ़ाई में आ रही दिक्कतें बताई। जिन्हें सीएम ने पूरा करने का आश्वासन बच्चों को दिया।

शिवराज सिंह चौहान ने एक क्लिक में 44 हजार मेधावियों को एक क्लिक में लैपटाप की राशि ट्रांसफर की।
शिवराज सिंह चौहान ने एक क्लिक में 44 हजार मेधावियों को एक क्लिक में लैपटाप की राशि ट्रांसफर की।

कार्यक्रम में भोपाल जिले के टॉपर 60 छात्र-छात्राओं को अभिभावकों ने साथ आमंत्रित किया गया था। सीएम ने वन क्लिक माध्यम से 16148 छात्र-छात्राओं के खाते में 25-25 हजार रुपए के हिसाब से 40 करोड़ से अधिक राशि ट्रांसफर की। इस कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार, आदिमजाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह, पीएस रश्मि अरुण शमी के साथ शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी उपस्थित थे।

दायरा 5 फीसदी अंक का घटाया ताे संख्या बढ़कर 27 हजार से ज्यादा हो गई

लैपटाप की पात्रता के लिए पहले अंकाें का दायरा 85 फीसदी रखा गया था। तब इससे 16148 बच्चे लाभान्वित हाे रहे थे। बाद में यह दायरा 5 फीसदी घटाकर 80 फीसदी अंक किया गया ताे विद्यार्थियाें की संख्या बढ़कर 44 हजार हाे गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें