• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Major Eye Operations Were Closed For 18 Months Due To Corona; OT Cleaning And Culture Testing Started For Operation; 15 Days Preparation To Start Operation

जेपी में आंखों के ऑपरेशन फिर शुरू करने की तैयारी:कोरोना के कारण 18 महीने से ऑखों के मेजर ऑपरेशन बंद थे; 15 दिनों में ऑपरेशन शुरू करने ओटी की सफाई और कल्चर जांच के लिए सैंपल भेजने की तैयारी

भोपाल9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल जिला जयप्रकाश अस्पताल - Dainik Bhaskar
भोपाल जिला जयप्रकाश अस्पताल

भोपाल के जयप्रकाश जिला अस्पताल में 18 महीने के बाद फिर आंखों के ऑपरेशन शुरू होंगे। इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई। ओटी की सफाई, पुताई और कल्चर जांच के लिए सैंपल भेजने की तैयारी की गई है। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि 15 दिनों में दोबारा ऑपरेशन शुरू करने की तैयारी है। इससे मोतियाबिंद, ग्लूकोमा समेत अन्य ऑपरेशन के मरीजों को सुविधा मिलेगी।

अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार आंखों के लिए पहले हर महीने 400 ऑपरेशन तक होते थे। कोरोना संक्रमण के कारण ओटी को केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार बंद कर दिया गया था। अब कोरोना संक्रमण के नियंत्रण में आने के बाद दोबारा ओटी को शुरू किया जा रहा है। अभी अस्पताल में मोतियाबिंद, ग्लूकोमा समेत अन्य आंखों के ऑपरेशन के लिए 40 से 50 लाेग वेटिंग में है। जेपी अस्पताल में अभी ओटी बंद होने के चलते अभी मरीजों को दूसरे अस्पताल में रैफर किया जा रहा है।

अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी पूरी तैयारी है। ओटी की कल्चर रिपोर्ट ठीक रही तो 15 दिनों में ऑपरेशन के लिए ओटी दोबारा शुरू कर देंगे। कल्चर रिपोर्ट में बैकेटिरियां की जांच की जाती है। श्रीवास्तव ने बताया कि माइनर ऑपरेशन जैसे फारेन बॉडी निकालना मरीजों के हित के लिए लगातार किए जा रहे थे। अब मेजर ऑपरेशन भी शुरू कर दिए जाएंगे।

दूसरी लहर के पहले भी शुरू की थी तैयारी

बता दें जेपी अस्पताल में आंखों के मेजर ऑपरेशन के लिए ओटी शुरू करने की तैयारी दूसरी लहर के पहले भी शुरू की गई थी। साफ-सफाई, पुताई हो भी गई थी, लेकिन दूसरी लहर के आने के बाद पूरी कार्रवाई को रोक दिया गया था।

खबरें और भी हैं...