पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Many Areas Craved Water, People Wandered Throughout The Day In Search, Even The Pot Filled With Dripping Droplets Of The Closed Line

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोलार प्रोजेक्ट:कई इलाके पानी को तरसे, तलाश में दिनभर भटके लोग, बंद लाइन की टपकती बूंदों से भी भरे बर्तन

भोपाल15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शिवाजी नगर इलाके में भी मंगलवार को पानी की सप्लाई न होने से लोग पानी के लिए परेशान होते रहे। लोग अपने दोपहिया वाहनों से पानी की तलाश में भटकते रहे। - Dainik Bhaskar
शिवाजी नगर इलाके में भी मंगलवार को पानी की सप्लाई न होने से लोग पानी के लिए परेशान होते रहे। लोग अपने दोपहिया वाहनों से पानी की तलाश में भटकते रहे।
  • 43 घंटे में सुधर पाई फूटी हुई पाइपलाइन, आज दोपहर बाद सप्लाई शुरू होने की उम्मीद वो भी कम दबाव से
  • चार इमली क्षेत्र में पहले पानी सप्लाई के मौखिक निर्देश

सोमवार- मंगलवार की दरम्यानी रात एक बजे कठौतिया नाके के पास रातापानी के जंगल में फूटी कोलार की पाइपलाइन 43 घंटे बाद मंगलवार रात 8 बजे सुधारी जा सकी। बुधवार दोपहर बाद कम दबाव से पानी सप्लाई की उम्मीद है। मंगलवार को दिन भर लोग पानी के लिए भटकते रहे। यहां तक कि कोलार की बंद पड़ी पाइप लाइन में वाल्व से बूंद-बूंद टपक रहे पानी को भी लोग भरकर ले गए। रात 8 बजे पाइपलाइन सुधरने के बाद कोलार फिल्टर प्लांट का पहला पंप चालू हुआ। रात 11 बजे तक ही चारों पंप चालू हो पाएंगे। दोपहर तक टंकियां भरना शुरू हो पाएंगी। दोपहर बाद कुछ इलाकों में कम दबाव से पानी आने की संभावना है। कोटरा, भदभदा रोड, भरत नगर, भारत टॉकीज, भोपाल टॉकीज, बाल विहार और पीजीबीटी क्षेत्र में तो गुरुवार को ही पानी सप्लाई की उम्मीद है।

अफसरों ने जलकार्य अमले को चार इमली क्षेत्र में पानी सप्लाई के मौखिक निर्देश दिए हैं। इसके लिए मैन पाइप लाइन के बायपास को खोलकर यहां पानी सप्लाई करने की तैयारी है। मार्च के अंतिम सप्ताह में भी चार इमली क्षेत्र में सप्लाई की हड़बड़ी में चारों पंप जल्दी चालू कर देने से ही लीकेज हुआ था, और बाद में पाइप ही फूट गया।
हाइडेंट पर लगी भीड़ लेकिन नहीं मिला पानी

लगातार दो दिन पानी सप्लाई नहीं होने से मंगलवार को ज्यादातर घरों में पानी खत्म हो गया। तुलसी नगर, शिवाजी नगर, कोटरा सुल्तानाबाद, शाहपुरा और भोपाल टॉकीज, भारत टॉकीज व आसपास के क्षेत्र में लोग टू व्हीलर गाड़ियों पर पानी के बर्तन लेकर भटकते रहे। चूना भट्टी और आसपास के क्षेत्र से कुछ लोगों ने कोलार रोड पर बंद पड़ी पाइप लाइन के वाल्व में से बूंद-बूंद टपक रहे पानी को भी अपने बर्तन में भरने की कोशिश की।

चार इमली में नगरीय आवास एवं विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह के बंगले के बाहर स्थित हाईडेंट पर लोगों की भीड़ लगी हुई थी। लेकिन पानी नहीं मिला। कई लोग अरेरा हिल्स पर अदालत के पास एक लीकेज से पानी भर कर शिवाजी नगर और जहांगीराबाद तक लेकर गए। शहर में कई अन्य स्थानों पर ऐसी ही तस्वीरें देखी गईं।

वाॅल्व लगने में लगेगा वक्त

बार-बार बनेंगे ऐसे हालात
इस गर्मी में कोलार पाइपलाइन का बार-बार फूटना तय है। पाइपलाइन शिफ्टिंग के प्रोजेक्ट में पाइप लाइन बिछाने का काम अंतिम चरण में है, लेकिन अभी पूरी लाइन में वाल्व लगाए जाने हैं और साइट पर वाल्व नहीं हैं। वाल्व आने के बाद इनकी फिटिंग और दूसरे कार्य करने के लिए कम से कम 3 माह का समय लगेगा। ऐसी स्थिति में गर्मी के मौसम में यदि महीने में तीन से चार बार पाइप लाइन में बड़े लीकेज हो जाएं तो कोई आश्चर्य नहीं है।

बजट की कमी बनी रोड़ा

वाटर सप्लाई के स्काडा सिस्टम से स्मार्ट सिटी कंपनी ने हाथ खींचे
जलप्रदाय नेटवर्क की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए स्काडा सिस्टम लगाने के प्रोजेक्ट से स्मार्ट सिटी कंपनी ने बजट की कमी के कारण हाथ खींच लिए हैं। निगम के पास पहले ही बजट नहीं है। 10 साल से इस सिस्टम की बात चल रही है। स्मार्ट सिटी कंपनी के अस्तित्व में आने के बाद निगम ने यह उसे ट्रांसफर कर दिया था। पिछले दिनों हुई कंपनी की बोर्ड बैठक में इसके लिए 16 करोड़ मंजूर किए गए और कहा गया कि वाटर सप्लाई के जो प्रोजेक्ट पूरे हो गए हैं वहां स्काडा लगाया जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें