पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • MD Of Bhopal's M Tourism Took Scuba Diving Trial On Upper Lake, Said Scuba Diving Will Start In Bhopal Too

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई सौगात मिलेगी:भोपाल के एम टूरिज्म के एमडी ने अपर लेक पर लिया स्कूबा डाइविंग का ट्रायल, कहा-भोपाल में भी शुरू करेंगे स्कूबा डाइविंग

भोपाल2 महीने पहले
भोपाल की अपर लेक में ऊपर की तरफ एमपी टूरिज्म के एमडी एस विश्वनाथन और नीचे की तरफ ट्रेनर यासिर हबीब के साथ स्कूबा डाइविंग का रोमांच उठाते।

मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम प्रदेश में वॉटर एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश एडवेंचर लवर्स के लिए स्कूबा डाइविंग का रोमांच देने जा रहा है। पहले चरण में सैलानी और हनुवंतिया में स्कूबा डाइविंग शुरु हो रही है। स्कूबा डाइविंग का ट्रायल एमपी टूरिज्म के एमडी एस विश्वनाथन ने अपर लेक पर लिया।

ट्रायल के बाद उन्होंने कहा कि भोपाल में भी इसे एडवेंचर लवर्च के लिए शुरु करेंगे। मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक एस विश्वनाथन ने बताया कि गैर समुद्री क्षेत्रों में मध्यप्रदेश पहला राज्य होगा, जहां पर्यटकों को स्कूबा डाइविंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अभी तक मध्य प्रदेश के वॉटर एडवेंचर लवर्स को अपने इस शौक को पूरा करने के लिए गोवा, पोर्टब्लेयर, मॉरीशस और बैंकाक जाना पड़ता था, परंतु अब प्रदेश में यह सुविधा उपलब्ध होने से केवल मध्य प्रदेश ही नहीं मध्य भारत के दिल्ली, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, आसपास के कई राज्यों का आनंद उठा सकेंगे स्कूबा डाइविंग का भोपाल में सफल परीक्षण होने के पश्चात अब जल्द ही स्कूबा डाइविंग की सुरक्षा एवं सावधानियों से संबंधित व्यक्त स्थानों की तैयारियों को पूराहो जाने के उपरांत शीघ्र ही यह हनुवंतिया आने वाले पर्यटकों को मिल सकेगी।

इससे पूर्व स्कूबा डाइविंग एक्सपर्ट यासिर हबीब दवारा बोट क्लब भोपाल में स्कूबा डाइविंग करके परीक्षण के संबंध में उपस्थित वाटर स्पोट्स लवर्स को स्कूबा डाइविंग से संबंधित सुरक्षा और सावधानियों के विषय में विस्तार से बताया गया।

स्कूबा डाइविंग के दौरान एमपी टूरिज्म के एमडी एस विश्वनाथन थम्सअप करते, साथ में ट्रेनर यासिर हबीब।
स्कूबा डाइविंग के दौरान एमपी टूरिज्म के एमडी एस विश्वनाथन थम्सअप करते, साथ में ट्रेनर यासिर हबीब।

जाने क्या है स्कूब ड्राइविंग

स्कूबा डाइविंग पानी के नीचे डाइविंग की एक विधा है जिसमें स्कूबा गोताखोर एक सेल्फ कॉन्टेण्ड अंडरवाटर ब्रेथिंग अप्परेटस (स्कूबा) (Self contained underwater breathing apparatus का प्रयोग करता है। जो पानी के नीचे सांस लेने के लिए सतह की आपूर्ति से पूरी तरह से स्वतंत्र होता है। स्कूबा डाइविंग पानी के अंदर जाथविंग का एक ऐसा ऐडवेचर है इसमें स्कूबा डाइवर्स पानी के अंदर सास लेने के लिये ऑक्सीजन स्त्रोत व उपकरण लेकर पानी के अंदर जाते है, जिससे वो गोताखोर की अपेक्षा ज्यादा देर तक पानी में रहकर नदी, जलाशय अथवा समुद्र के अंदर के दृश्यों को देख सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें