पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Merchant Organization Said Allow All Shops Markets To Open From June 1, Shops Open 6 Days A Week From 11 Am To 9 Pm, The Market Will Open For Less Time, The Crowd Will Increase

भोपाल अनलॉक से पहले उठी मांग:व्यापारी संगठन बोले- 1 जून से सभी बाजार सप्ताह में 6 दिन सुबह 11 से 9 बजे तक खोले जाएं, कम समय से भीड़ बढ़ेगी

भोपाल25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंत्री विश्वास सारंग और कलेक्टर अविनाश लवानिया ने व्यापारी संघ के साथ बैठक की। - Dainik Bhaskar
मंत्री विश्वास सारंग और कलेक्टर अविनाश लवानिया ने व्यापारी संघ के साथ बैठक की।

राजधानी भोपाल में अनलॉक की कार्यवाही शुरू हो गई है। इसमें चरणबद्ध तरीके से बाजारखोलने की प्रक्रिया की जा रही है। इसे लेकर रविवार को व्यापारियों ने भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग और कलेक्टर अविनाश लवानिया से स्मार्ट सिटी ऑफिस में मुलाकात की। व्यापारियों ने मांग की कि सभी दुकानों को 1 जून से खोलने की अनुमति दी जाए।

दुकानों को सप्ताह में 6 दिन सुबह 11 बजे से 9 बजे तक खोलने की इजाजत हो। इसमें समय सीमा निर्धारित नहीं की जाए। व्यापारियों का तर्क था कि कम समय में मार्केट में भीड़ बढ़ने के साथ ही अफरा-तफरी होती है।

भोपाल जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक रविवार को वल्लभ भवन में हुई। इसमें 1 जून से किराना, चश्मे, नमकीन, होटल, हार्डवेयर की दुकानों को खोलने का निर्णय लेने की बात सामने आई है। इसके बाद प्रशासन चरणबद्ध तरीके से दुकानों को खोलने की अनुमति जारी करेगा। इस संबंध में जिला प्रशासन की तरफ से सोमवार को आदेश जारी किया जाएगा।

बैरागढ़ मार्केट व्यापारी संघ के अध्यक्ष कन्हैयालाल इसरानी ने कहा कि मार्केट में 5 हजार कर्मचारी बेरोजगार हैं। व्यापारियों के ऊपर दुकान का किराया, बिजली बिल और बैंक की लिमिट समेत कई भार हैं। पिछले साल भी लॉकडाउन की वजह से व्यापार नहीं हुआ। अब बरसात में कपड़ा नहीं बिकेगा। जिला प्रशासन से मांग की है कि 1 जून से ही मार्केट को खोलने की अनुमति दी जाए, ताकि व्यापारी जून के कुछ दिन का व्यापार कर सकें।

बाजार खोलने-बंद करने के लिए न हो समय सीमा

राजधानी वस्त्र व्यवसायी संघ भोपाल के अध्यक्ष श्याम बाबू अग्रवाल ने कहा कि प्रशासन चाहता है कि बाजार/दुकानों पर भीड़ न हो। इसके लिए जरूरी है कि बाजार सप्ताह में कम से कम 6 दिन सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक खुलें। कम समय बाजार खुलने से अफरा-तफरी होने के साथ ही भीड़ बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि प्रशासन व्यापारियों का साथ दें। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क नहीं तो सामान नहीं अभियान और दुकानों को रोज सैनिटाइज करना व्यापारियों की प्राथमिकता होगी।

सभी ट्रेड को एक साथ खोला जाए

न्यू मार्केट व्यापारी माहसंघ के अध्यक्ष सतीश गंगराडे ने कहा कि प्रशासन 1 जून से कुछ दुकानों को खोलने जा रहा है। इसके बाद अलग-अलग चरणों में 7 जून से दूसरे ट्रेड की दुकानाें को खोलने की अनुमति देने की बात कही जा रही है। हमारी मांग है कि प्रशासन एक ट्रेड की दुकानों को एक ही साथ खोले। ऐसा न करें कि बैरागढ़ का मार्केट आज खाेले, फिर न्यू मार्केट काे तीन दिन बाद।

काेरोना सेफ्टी टीम करेंगी मॉनिटरिंग

राजधानी को 1 जून से चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया के साथ ही मॉनिटरिंग करने पर भी सहमति बनी है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि व्यापारी संघ, होटल और रेस्टारेंट संचालकों से अनलॉक को लेकर सभी स्तरों पर सहमति बन गई है। उन्हाेंने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बाजार/दुकान की मॉनिटरिंग करने के लिए काेरोना सेफ्टी टीम बनाई गई है। यह टीम हर स्तर पर देखरेख करेगी। इसमें पुलिस, राजस्व और नगर निगम के कर्मचारी बाजार और हर एक दुकान की मॉनिटरिंग करेंगे।

संक्रमण बढ़ने पर बंद होगा इलाका

मंत्री ने बताया कि पहले फेज में रेस्टारेंट से खाना पार्सल कर ले जाने की सुविधा रात 10 बजे तक होगी। कुछ दुकानों को सप्ताह में दो से तीन दिन खोलने की सहमति बनी है। मंत्री ने कहा कि अनलॉक के बाद भी किसी इलाके में संक्रमण बढ़ता है, तो उस इलाके को 7 दिनों के लिए दोबारा बंद कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...