पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Modi Government Is The Foundation Of An Impregnable Fort With All round Development In The Country

CM शिवराज का लेख:देश के सर्वांगीण विकास वाले अभेद्य दुर्ग की नींव है मोदी सरकार, सात सालों में देश ने अनेक सकारात्मक बदलाव प्रत्यक्ष रूप से देखे हैं

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिवराज; मोदीजी के नेतृत्व में देश और प्रदेश लगातार आगे बढ़ेगा, यह विश्वास व्यक्त करने में मुझे रंच मात्र भी संदेह नहीं है। - Dainik Bhaskar
शिवराज; मोदीजी के नेतृत्व में देश और प्रदेश लगातार आगे बढ़ेगा, यह विश्वास व्यक्त करने में मुझे रंच मात्र भी संदेह नहीं है।

यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा साल आज पूरा हो रहा है। सात साल की इस सरकार को वर्ष, महीने, सप्ताह, दिन या घंटे तो दूर, एक-एक सेकंड के सूत्र से भी गिना जा पाना संभव ही नहीं, बल्कि ऐसा करना इसके साथ अन्याय होगा। वजह इन सात सालों की वो परतें हैं, जिनके कण-कण में अनगिनत उपलब्धियां और जनसेवा तथा देशप्रेम का अभूतपूर्व जज्बा समाया हुआ है। पिछले सात सालों में हमारे देश ने अनेक क्रांतिकारी और सकारात्मक बदलाव प्रत्यक्ष रूप से देखे हैं।

ये क्रम आज भी जारी है। और वो भी कुछ इस तरह की उम्मीदों तथा जरूरतों के अनुरूप प्रयासों के इस स्थायित्व ने सारी दुनिया को हैरत के साथ भारत की तरफ देखने पर विवश कर दिया। इस अवधि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की जितनी उपलब्धियां गिनाई जाएं, वह कम हैं। कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति, राममंदिर के निर्माण के लिए रास्ता प्रशस्त करना और अदालत के निर्णय पर शांति के साथ सफलता से क्रियान्वयन का मामला हो या फिर समान नागरिक संहिता की दिशा में मोदी सरकार के बढ़ते कदम इस राष्ट्र की अस्मिता के गौरव को कायम रखने में सफल सिद्ध हुए हैं।

इस लोक कल्याणकारी शासन पद्धति ने जहां उज्ज्वला योजना के जरिये महिलाओं को धुएं और घुटन से मुक्ति दिलाई, वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करोड़ों की आबादी को छत का अधिकार भी दिलाया। मोदी सरकार ने काले धन पर अंकुश और जीएसटी सहित निर्यात में वृद्धि के सफल प्रयास कर इस दिशा में सुधार कर दिखाया। जन-धन योजना के तहत गरीबों के लिए बैंक खातों की सम्मानजनक व्यवस्था हो या सर्जिकल स्ट्राइक के माध्यम से देश के शत्रुओं को उनकी हद बता देने का विषय, केंद्र की वर्तमान सरकार ने कड़े और कई बार अप्रिय लगने वाले फैसलों और उन पर पूरी ताकत से अमल के माध्यम से देश का माथा गर्व से ऊंचा कर दिखाया है।

कोरोना के इस आपदा काल में भारत यदि भारी तबाही से खुद को बचा सका है तो इसका बड़ा श्रेय मोदी जी के पहले कार्यकाल में शुरू हुए स्वच्छ भारत अभियान को दिया जा सकता है। गांधीजी ने यदि स्वच्छता पर जोर दिया था तो इसे संयोग ही कहेंगे कि गुजरात के ही एक दूसरे सपूत नरेंद्र मोदी ने इस सपने को पूरा करने का बीड़ा उठाया। दृढ़ता से काम करने की मोदी जी की आदत का ही यह परिणाम हुआ कि दुनिया में जब कोरोना कहर बरपा रहा था तब देश में एक लंबा लाॅकडाउन लगाकर देश को इस अज्ञात बीमारी से लड़ने के लिए तैयार कर लिया। कोरोना की दूसरी लहर पूरी दुनिया में ही भयावह तस्वीर लेकर आई। हमारा देश भी इससे अछूता नहीं रहा लेकिन यह मोदी जी के सफल नेतृत्व का परिणाम रहा कि भारत अब इस पर काबू पाता जा रहा है।

ये उपलब्धियां तो एक मिसाल मात्र हैं। पहले के पांच और वर्तमान के दो साल का भारत इस तरह के अनगिनत गौरवमयी तथा सार्थक सोपानों का गवाह बन चुका है। जिस सधी हुई किंतु सतत गति से ये सरकार आगे बढ़ रही है, उससे यह विश्वास प्रबल होता है कि इस देश को जनकल्याण और विश्व में सम्मान की दिशा में अभी बहुत कुछ हासिल करना है। विकास तथा विश्वास का यह क्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनहितैषी तथा व्यापक कल्याण वाली सोच के चलते ही संभव हो सका है।

‘मोदी है तो मुमकिन है’ अब केवल एक नारा नहीं, बल्कि वह दृढ़ विश्वास बन चुका है, जिस पर देश के सर्वांगीण विकास वाले अभेद्य दुर्ग की नींव अब रखी जा रही है। मोदीजी के नेतृत्व में देश और प्रदेश लगातार आगे बढ़ेगा, यह विश्वास व्यक्त करने में मुझे रंच मात्र भी संदेह नहीं है। देश के वैश्विक गौरव का पर्याय बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूसरे कार्यकाल के सफल दो वर्ष पूरे होने पर शुभकामना देकर हम सभी स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...