• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Monsoon Arrived In Bhopal, Vidisha, Chhatarpur, 10 Days Ago Monsoon Arrived In Bhopal, Yellow Alert Issued For Rain In The State

3-4 दिन में पूरे MP में छा जाएगा मानसून:भोपाल में मानसून की 10 दिन पहले दस्तक, पहली ही बारिश झमाझम; प्रदेश के सभी संभागों में बारिश का अलर्ट

भोपालएक वर्ष पहले
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

भोपाल में 10 दिन पहले मानसून पहुंच गया है। राजधानी में रविवार दोपहर बाद मानसून की पहली बारिश हुई। मौसम विभाग ने प्रदेश के सभी संभागों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून समय से पहले ही पहुंच गया है। पिछले साल राजधानी में 23 जून को मानसून आया था।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में 10 जून को बैतूल, छिदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला में मानसून पहुंच गया था। इसके बाद जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर, शहडोल संभाग के भी कुछ हिस्सों में मानसून आया। अब रविवार को मानसून ने भोपाल, विदिशा, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली और शहडोल जिले में भी अपनी आमद दे दी है।

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण तीन से चार दिन में पूरे प्रदेश में मानसून के पहुंचने की बात कही है। बता दें इस वर्ष अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण मानसून के जल्दी आने का कारण बताया जा रहा है।

दोपहर में गुना, होशंगाबाद में भी जमकर बारिश हुई। इसके अलावा, छिंदवाड़ा, रीवा, सागर और इंदौर में बादल छाए हुए हैं। खंडवा के खालवा में करीब डेढ़ घंटे तक बारिश हुई। दोपहर 3.30 बजे से शुरू हुई बारिश शाम 5 बजे तक चली। खालवा में 20 से ज्यादा पेड़ धराशायी हो गए, तो क्षेत्र के रिच्छीखेड़ा में रोड किनारे 100 से ज्यादा सागौन के पेड़ उखड़ गए। बारिश से छोटे नालों व नदियों में पानी बह गया।

खंडवा के खालवा में कई जगहों पर तेज आंधी-पानी के कारण पेड़ धराशायी हो गए।
खंडवा के खालवा में कई जगहों पर तेज आंधी-पानी के कारण पेड़ धराशायी हो गए।

अगले 24 घंटे में इन शहरों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भोपाल, ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग ने 20 किमी की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान बताया है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में बारिश रिकॉर्ड की गई। इसमें छिदवाड़ा में 24 एमएम, होशंगाबाद 49.2 एमएम, पचमढ़ी में 31.4 एमएम, बैतूल में 5.2 एमएम, रायसेन में 5.0 एमएम, ग्वालियर में 5.2 एमएम, भोपाल में 9.5 एमएम, सागर में 5.4 एमएम, सीधी में 3.0 एमएम, खजुराहो में 7.0 एमएम, उमरिया में 4.6 एमएम, दतिया में 16.2 एमएम, टीकमगढ़ में 2.0 एमएम, भोपाल सिटी में 11.1 एमएम और गुना, जबलपुर में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

खबरें और भी हैं...