पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम मंगलम्:11 साल में दूसरी बार तय समय से पहले भोपाल आ सकता है मानसून

भोपाल3 महीने पहलेलेखक: अनूप दुबाेलिया
  • कॉपी लिंक
सड़कें लबालब... भोपाल में मंगलवार शाम को एक घंटे में करीब 1.5 इंच बारिश हुई। अगले तीन-चार दिन ऐसी ही बारिश का ऑरेंज अलर्ट। - Dainik Bhaskar
सड़कें लबालब... भोपाल में मंगलवार शाम को एक घंटे में करीब 1.5 इंच बारिश हुई। अगले तीन-चार दिन ऐसी ही बारिश का ऑरेंज अलर्ट।
  • बड़ी वजह... 2 दिन बाद बंगाल की खाड़ी में बन रहा लो प्रेशर एरिया, जो इसे आगे बढ़ाएगा

दक्षिण-पश्चिमी मानसून तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। उसकी बंगाल की खाड़ी और अरब सागर वाली दोनों ब्रांच सक्रिय हैं। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के मुताबिक बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच एक ही दिन में उत्तर-पूर्वी हिस्से को कवर कर चुकी है। यही रफ्तार रही तो 11 साल में ऐसा दूसरी बार होगा, जब मानसून तय समय यानी 20 जून के पहले भोपाल पहुंच जाएगा। इसकी बड़ी वजह यह भी है कि 11 जून को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र भी बनने के आसार हैं। अरब सागर में भी कई सिस्टम सक्रिय हैं। इससे मानसून को रफ्तार मिलेगी। इससे पहले 2013 में मानसून 10 जून को भोपाल पहुंचा था।

इस बार आसार : पश्चिमी मध्यप्रदेश ज्यादा भीगेगा
मौसम विभाग के एक जून को जारी लाॅन्ग रेंज फोरकास्ट के मुताबिक इस बार भोपाल सहित पश्चिमी मध्यप्रदेश में पूर्वी हिस्से से ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

अभी कहां है मानसून अरब सागर
वाली ब्रांच अगले दो-तीन दिन में पूरे महाराष्ट्र को कवर कर लेगी। बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच पश्चिम बंगाल से आगे बढ़कर ओडिशा तक पहुंच सकती है।

खबरें और भी हैं...