पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मंत्रिमंडल विस्तार पर सियासत:ज्यादा मंत्री संविधान के खिलाफ, सुप्रीम कोर्ट जाएंगे : तन्खा

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्तमान में विधानसभा में विधायकों की संख्या 206 है, इसका 15 प्रतिशत 30.9 होता है
Advertisement
Advertisement

मंत्रिमंडल विस्तार में मंत्रियों की संख्या को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। कांग्रेस के राज्यसभा सासंद व सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील विवेक तन्खा ने इसे संविधान का उल्लंघन बताया है। उन्होंने कहा है कि वे संविधान के खिलाफ ज्यादा संख्या में मंत्री बनाने के मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे। तन्खा ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 164 (1ए) के अनुसार सदन के सदस्योंं में से 15 प्रतिशत से ज्यादा मंत्री नहीं बनाए जा सकते हैं, लेकिन सरकार ने इसका उल्लंघन किया है। वर्तमान में विधानसभा में विधायकों की संख्या 206 है, इसका 15 प्रतिशत 30.9 होता है।  

 नियमानुसार 30 मंत्री बनाए जा सकते थे। यदि 31 भी मान लिए जाएं, तो भी उससे तीन ज्यादा मंत्री बनाए गए हैं। सरकार ने विधानसभा के कुल सदस्यों के 15 प्रतिशत के हिसाब से मुख्यमंत्री सहित 34 मंत्री बना दिए हैं। यह संविधान की अवहेलना है। इसके खिलाफ शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई जाएगी। इस बारे में विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष व भाजपा के वरिष्ठ विधायक सीतासरण शर्मा का कहना है कि मंत्रिमंडल सदन की कुल संख्या पर बनता है। इसका वर्तमान में मौजूद विधायकों की संख्या से कोई मतलब नहीं है, क्योंकि कई बार विधायकों के निधन या अन्य कारणों से सदन की संख्या कम-ज्यादा होती रहती है। इसका मंत्रिमंडल से कोई लेना-देना नहीं है।

प्रोटेम स्पीकर को मंत्री कैसे बनाया

तन्खा ने प्रोटेम स्पीकर जगदीश देवड़ा को मंत्री बनाने पर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रोटेम स्पीकर के त्यागपत्र की कोई जानकारी नहीं है। उन्हें बिना इस्तीफा लिए मंत्री नहीं बनाया जा सकता, यह गलत है। इधर, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर का कहना कि देवड़ा ने गुरुवार सुबह साढ़े 10 बजे ही प्रोटेम स्पीकर पद से इस्तीफा दे दिया था। इसलिए यह कोई मुद्दा नहीं है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement