पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:800 से ज्यादा लोगों ने लगवाई कोवैक्सीन लेकिन सर्टिफिकेट दिया कोविशील्ड का

भोपाल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार इमली में तीन दिन पहले शिविर लगाकर किया गया था टीकाकरण
  • शहर में शनिवार को रिकॉर्ड 35 हजार लोगों को लगी थी वैक्सीन

कोरोना संक्रमण के चलते राजधानी में टीकाकरण ने रफ्तार पकड़ी है। शनिवार को 35 हजार लोगों को टीके लगाने का रिकॉर्ड भी कायम हुआ। लेकिन, बढ़ती रफ्तार के बीच टीकाकरण में अब कई गड़बड़ियां भी सामने आने लगी हैं। इसके बारे में लोगों ने जिम्मेदारों को बताया तो उन्होंने जरूरी कार्रवाई करने के बदले अनसुना कर दिया। ऐसी स्थिति में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से 3 अप्रैल को चार इमली स्थित फारेस्ट गेस्ट हाउस में शिविर लगाकर कोरोना के टीके लगाए थे। इस दौरान 800 से भी ज्यादा लोगों ने कोरोना की कोवैक्सीन लगाई। लेकिन टीका लगवाने वालों को जो सर्टिफिकेट दिए गए उनमें कोवीशील्ड लगाना बताया गया। इस संबंध में जिम्मेदारों से बात की तो उन्होंने कुछ भी कर पाने में असमर्थता व्यक्त कर दी।

ये भी गड़बड़ियां आ रही हैं सामने

  • टीकाकरण तीन अप्रैल को हुआ लेकिन सर्टिफिकेट में चार और पांच अप्रैल की तारीख प्रिंट होकर आई है।
  • वैक्सीनेशन चार इमली में किया गया था, लोकेशन काटजू समेत अन्य स्थानों की आई
  • 45 साल से कम उम्र के सैकड़ों लोगों को टीके लगाए गए हैं, लेकिन इनके पास टीका लगने के एसएमएस ही नहीं आए हैं।

दूसरा डोज : लगेगा तब होगी परेशानी

अब जिन लोगों ने टीके लगवाए हैं, उनके सामने समस्या यह है कि सर्टिफिकेट में कोवीशील्ड लिखा गया है। छह से आठ हफ्ते बाद दूसरा डोज लगाने का प्रावधान है। इसके चलते जब लोग यह सर्टिफिकेट लेकर टीका लगवाने पहुंचेंगे तो टीकाकरण केंद्र पर कोई यह मानने को ही तैयार नहीं होगा कि इनको कोवैक्सीन लगाई गई थी।

कोई जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं
लोगों ने मौके पर मौजूद डॉक्टर समेत प्रशासन के अधिकारियों को हुई गड़बड़ी से अवगत भी कराया और सुधार कराने की मांग की थी, लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया गया। अब फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के कर्मचारियों ने विभागीय अफसरों को भी इस संबंध में बताया है। साथ ही कलेक्टर को पत्र लिखकर इसमें सुधार कराने की मांग की है।

पोर्टल के माध्यम से हो रहा है टीकाकरण
^टीकाकरण सीधे पोर्टल के माध्यम से हो रहा है। सर्टिफिकेट और उसमें दर्ज सभी डिटेल पोर्टल से ही प्रिंट होती है। इसमें गड़बड़ी कैसे हुई इस बारे में अभी कुछ भी कह पाना संभव नहीं है।
डॉ. प्रभाकर तिवारी, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें