पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • MP Bhopal Corona Mask Awareness Campaign; Yamraj And Chitragupta Motivated People To Deal With COVID

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना जागरूकता अभियान:सड़कों पर उतरे यमराज और चित्रगुप्त; रेलवे स्टेशन पहुंचीं कलाकारों की टीम, कठपुतलियां भी नाचीं

भोपाल5 दिन पहले
हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर कोरोना जागरूकता के लिए गतिविधियां आयोजित की गईँ।

भोपाल में कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में मास्क लगाने और शारिरिक दूरी बनाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू हो गए हैं। इसके तहत सड़कों पर यमराज और चित्रगुप्त कोरोना से जंग में मास्क को हथियार के रूप में इस्तेमाल करने प्रेरित कर रहे हैं।

कलाकारों की टीम रेलवे स्टेशन में कठपुतलियों का नाच दिखाकर कोरोना संक्रमण के खतरे से बचने के तरीके बता रही है। बता दें, मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में इन राज्यों से आने वाली ट्रेनों में यात्रियों को मास्क बांटने के साथ शारिरिक दूरी बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

कोरोना जागरूकता की यह गतिविधियां राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद और जिला प्रशासन के सहयोग से सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसायटी द्वारा आयोजित की जा रही हैं। सोसायटी द्वारा भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म नंबर एक व छह के साथ-साथ ओवरब्रिज पर आयोजित की गईं। यहां कोरोना जागरूकता के लिए कठपुतलियां नाची। लोगों को कोरोना से बचाव के उपायों का सख्ती से पालन करने की अपील की। यहां कठपुतली कलाकारों ने अनेक गीतों पर कथपुतलियों को नचाया। मनोरंजन के साथ-साथ लोगों को जागरूक भी किया।

लोक कलाकारों के दल ने यहां विभिन्न लोकगीतों और लोक कलाओं के जरिए नागरिकों से मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने, सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन करने की अपील की। यमराज, चित्रगुप्त, वैज्ञानिक और डॉक्टर के रूप में युवाओं ने लोगों को कोरोना की भयावहता के बारे में बताते हुए उन्हें मास्क लगाने और वैक्सीन लगाने के लिए आगे आने की अपील की।

इस अवसर पर भोपाल रेलवे स्टेशन के निदेशक एनके प्रसाद सहित रेलवेकर्मी मौजूद रहे। इस अवसर पर सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसायटी की अध्यक्ष डॉ. मोनिका जैन, डॉ. अनिल सिरवैया, डॉ. राजीव जैन, रवि कुशवाहा, हर्ष कल्याणे, मोहम्मद वाजिद आदि मौजूद थे।

जनजागरूक अभियान रथ
कोरोना का टीका लगाने जागरूकता के लिए शहर में जन जागरूक अभियान रथ निकला है। इसे नंबर मार्केट से भाजपा मध्यप्रदेश के प्रदेश मंत्री राहुल कोठारी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर कोठरी ने कहा, हमें अधिक से अधिक लोगों के बीच जाकर लोगों को मोटिवेट कर उन्हे मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के अलावा वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें