पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

JP अस्पताल में कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं:न वार्ड ब्वॉय, न पीपीई किट; जांच के लिए कोरोना पेशेंट परिजनों के भरोसे

भोपाल5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑक्सीजन सपोर्ट पर चल रहे मरीज को सीटी स्कैन के लिए परिजनों को खुद ले जाना पड़ा। - Dainik Bhaskar
ऑक्सीजन सपोर्ट पर चल रहे मरीज को सीटी स्कैन के लिए परिजनों को खुद ले जाना पड़ा।

शहर में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसे नियंत्रित करने के लिए शहर में कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है। मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। लेकिन, जेपी अस्पताल के कोविड वार्ड में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं हाे रहा है। आलम यह है कि यहां कोविड वार्ड में भर्ती ऑक्सीजन सपोर्ट और सामान्य कोविड पॉजिटिव मरीजों को सीटी स्कैन के लिए परिजनों को लेकर जाना पड़ रहा है। इसके चलते सीटी स्कैन कराने मरीज को ले गए अटेंडेंट के भी कोविड संक्रमित होने के खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता।

जेपी अस्पताल के ओल्ड आईसीयू वार्ड में भर्ती सुनील शास्त्री की सोमवार सुबह काेरोना की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने के कारण डॉक्टर्स ने ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा है। दोपहर में मरीज के फेंफड़ों में कोविड संक्रमण की स्थिति जानने के लिए डॉक्टर्स ने उन्हें फेंफड़ों का एचआर सीटी कराने की सलाह दी। इसके बाद दो अटेंडेंट उन्हें व्हीलचेयर पर लेकर सीटी स्कैन कराने अस्पताल की ए ब्लॉक बिल्डिंग में लेकर गए, जबकि नियमानुसार मरीज को सीटी स्कैन के लिए वार्ड ब्वॉय को पीपीई किट पहनकर लेकर जाना था।

कोविड मरीज को सीटी स्कैन सेंटर ले जाने की गाइडलाइन

  1. गाइडलाइन के अनुसार कोविड वार्ड में भर्ती पॉजिटिव मरीज की सीटी स्कैन कराने के लिए वार्ड ब्वॉय लेकर जाएगा।
  2. मरीज को वार्ड से सीटी स्कैन सेंटर तक ले जाने वाला वार्ड ब्वॉय पीपीई किट पहनने के बाद ही लेकर जाएगा।
  3. इस दौरान वार्ड ब्वॉय यह सुनिश्चित करेगा कि पॉजिटिव मरीज से 6 फीट की दूरी पर कोई दूसरा स्वस्थ व्यक्ति संपर्क में न आए।

परिजन किस स्थिति में मरीज को लेकर गए, जांच कराएंगे
कोविड पॉजिटिव वार्ड में भर्ती मरीज को सीटी स्कैन के लिए वार्ड ब्वॉय को लेकर जाना चाहिए था, लेकिन वार्ड में भर्ती पॉजिटिव मरीज को सीटी स्कैन के लिए उसके परिजन ऑक्सीजन सपोर्ट पर लेकर किस स्थिति में लेकर गए? इसकी जांच कराई जाएगी।
- डॉ. राकेश श्रीवास्तव, सिविल सर्जन, जेपी अस्पताल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें