प्रशासन अलर्ट:अब सभी सरकारी ऑफिस के एक कर्मचारी को दी जाएगी डेंगू लार्वा नष्ट करने की ट्रेनिंग

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डेंगू और चिकनगुनिया के तेजी से बढ़ते संक्रमण को लेकर प्रशासन अलर्ट

राजधानी में डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने सभी सरकारी ऑफिस के एक-एक कर्मचारी को डेंगू का लार्वा पहचानने और उसे नष्ट करने का प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है। प्रशिक्षण देने का जिम्मा जिला मलेरिया कार्यालय को साैंपा गया है।

इसके तहत मंगलवार दोपहर 1 बजे से जिला मलेरिया कार्यालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे ने बताया कि सभी कार्यालय के एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को प्रशिक्षण दिया जाना है। इसका फायदा यह होगा कि कार्यालय व परिसर में जहां भी पानी भरता है, वहां कर्मचारी यह देख पाएगा कि उसमें डेंगू मच्छरों का लार्वा तो नहीं पनप रहा है। अगर पनप रहा है तो कर्मचारी अपने स्तर पर ही उसे नष्ट कर पाएगा। ऐसे में कर्मचारियों के साथ ही इन कार्यालयों में आने वाले लोगाें को भी डेंगू व चिकनगुनिया से बचाया जा सकेगा।

4 नए मरीज और मिले डेंगू के
शहर में रविवार को डेंगू के 4 मरीज और मिले हैं। इससे डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 112 पर पहुंच गई है। जो नए मरीज मिले हैं, वे मालवीय नगर, कोटरा सुल्तानाबाद, लालघाटी और बंगरसिया के रहने वाले हैं। इससे पहले पुराने शहर के इलाकों में और अगस्त महीने में नए शहर के तमाम इलाकों में मरीज मिले हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि अब पूरे शहर में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...